10 Tips: Long-Distance Relationship को कैसे निभाएं | Long Distance Relationship in Hindi

Long-Distance Relationship को कैसे निभाएं, long-distance relationship in Hindi, long-distance relationship को कैसे strong करें, long-distance relationship के फाएदे और नुकसान.

नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने जा रहे हैं long-distance relationship के बारे में. कामकाज और करियर को लेकर लोग अक्सर लम्बी दूरी वाले रिश्ते में न चाहते हुए भी आ जाते है और काफी लोगो को लगता है की long-distance relationship चल भी सकता है या नहीं.

दोस्तों आपको कई लोग मिलेंगे जो कहेंगे long-distance relationship बहुत मुश्किल होते है, कामयाब नहीं होते, चल नही सकते. लेकिन दोस्तों आज हम आपको बताना चाहेंगे की long-distance relationship कामयाब हो सकते है.

दोस्तों अगर आप सच्चा प्यार करते है तो शायद आप भी इस बात को मानते होगे की एक दूसरे से physical दूरियां इतनी मायने नहीं रखती जब तक के एक दूसरे से दिल जुड़े हुए हैं.

दोस्तों हम ऐसे काफी लोगो को जानते है जो एक साथ रहते है लेकिन फिर भी उनका relationship इतना सफल नही होता क्यूंकि उनके दिल एक दूसरे से जुड़े नहीं होते, और ऐसे लोग भी देखे हैं जो की long-distance relationship में होकर भी उनके रिश्ते को सफल बनाते है क्यूंकि उनके दिल एक दुसरे से जुड़े हुए रहते है, वह लोग सच में एक दूसरे से प्यार करते है, ध्यान रखते है, यही सच्चा प्यार होता है.

तो दोस्तों इस लेख में हम आपको बताएँगे ऐसे 10 tips जिससे आप लोगो का भी long-distance relationship सफल रहे. लिकिन उससे पहले जान लेते है आखिर long-distance relationship होता क्या है.

Long-Distance Relationship क्या होता है? (Long-Distance Relationship in Hindi)

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप का मतलब एक लम्बी दूरी वाला रिश्ता होता है जिसमे आप अपने प्रेमी या प्रेमिका से बहुत दूर रहते है या कहें दूसरे शहर में रहते है और एक दूसरे से जब चाहे तब मिल नहीं सकते. इस तरह के रिश्ते को लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप कहते है.

Long-Distance Relationship में कौन-कौनसी दिक्कत आती है? (Problems in Long-Distance Relationship)

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में खास तौर पर निम्न परेशानियाँ आती है:

  • एक दूसरे को समय न दे पाना(Time Issues)
  • एक दूसरे से भरोसा खोना(Trust Issues)
  • रोमांस की कमी(Lack of Romance)
  • गलतफहमियाँ होना(Misunderstndings)

एक दूसरे को समय न दे पाना (Time Issues)

दोस्तों आप लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में है और आप काम पर जाते है तो आपके साथी(partner) को समय नहीं दे पाना लाजमी है क्यूंकि आपका पूरा दिन अनुसूचित(Scheduled) रहता है. और यह सबसे अहम् दिक्कतों में से एक है.

एक दूसरे से भरोसा खोना(Trust Issues)

दोस्तों जब अपने साथी को समय देना कम हो जाता है तो उसको लगता है की आपका किसी और के साथ सम्बन्ध बन गया है या बन्ने वाला है इसलिए आप उसको समय कम दे रहे हैं, हालाँकि यह सच नहीं होता है आप तो अपने काम-काज में व्यस्त रहते है, अपने दोस्तों के साथ घूमते-फिरते हैं. पर उस समय आपको अपने साथी को समझाना मुश्किल हो जाता है.

रोमांस की कमी(Lack of Romance)

अगर आप लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में है तो यह तो स्वाभाविक है की आप दोनों एक दूसरे से बहुत कम मिलते होंगे, ऐसे में आप दोनों के बीच रोमांस की कमी होना भी स्वाभाविक है. Couples को यह एक ख़ास परेशानी होती का सामना करना पड़ता है.

गलतफहमियाँ होना(Misunderstndings)

दोस्तों गलत फहमी एक अच्छे रिश्ते को बहुत बुरी तरह तोड़ सकती है, और यह गलतफहमियाँ तब होती है जब आप दोनों एक दूसरे से सारी बातें साझा नही करते, एक दूसरे को समय नहीं देते, और जो काम करने वाले हो सबसे पहले अपने साथी को नही बताया या सलाह मशवरा नही लिया तो आपके और आपके साथी के बीच गलतफहमियाँ होना शुरू हो जाती है.

आइए दोस्तों अब आपको बताते हैं की एक लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप कैसे निभाया जाता है.

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आ रहा है तो इसे पूरा पढ़ें.

10 Tips: Long-Distance Relationship को कैसे निभाएं

दोस्तों आपने लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप की दिक्कतों को तो समझ लिया है, लेकिन आप इस सम्बन्ध को निभाएं कैसे यह जानते हैं.

आपको, अपना लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप निभाना है तो यह निम्न टिप्स को अपनाएं:

  1. रोज़ एक-दूसरे के touch में रहें
  2. Video call करने का समय निकालें
  3. एक-दूसरे से सभी problems साझा करें
  4. मुश्किल समय में एक-दूसरे का साथ दें
  5. एक-दूसरे पर भरोसा करें
  6. एक Virtual date plan करें
  7. एक-दूसरे को गिफ्ट भेजें
  8. एक साथ online games खेलें
  9. एक-दूसरे के साथ sexting (sex chat) करें
  10. Surprise Visit प्लान करें

1. रोज़ एक-दूसरे के touch में रहें

आप दोनों के खाली समय मेल नहीं खाते और इस वजह से आप कॉल पर बात नहीं कर पाते हैं, ऐसे में WhatsApp या Message का इस्तेमाल बात करने के लिए करें.

उन्हें अपनी भावनाओं के बारे में बताएं और आपने दिन में क्या किया वह भी बताएं. वह मैसेज को बाद में पढ़कर अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं. अगर ऐसा होता है तो आप दोनों का रिश्ता मजबूत बना रहेगा.

अगर कॉल पर बात नहीं होती तो आप ऐसा मत सोचते रहिए कि उनके पास समय ही नहीं है, तो मैं बात नहीं करूंगा/करुँगी तो रिश्ता खराब हो जाएगा. बस आप दोनों रोज़ एक दूसरे के touch में रहिए ताकि आपका रिश्ता सही से चलता रहे

2. Video call करने का समय निकालें

चाहे कितना भी बिजी हो दिन में एक बार video call करना ही चाहिए भले ही कुछ समय के लिए. जिसे हम चाहते है उसे देखकर मन को अच्छा लगता है और उनके पास होने का एहसास होता है.

long-distance relationship kaise nibhaye-3

3. एक-दूसरे से सभी problems साझा करें

बातें करने से problems का हल जल्दी मिलता है और इसी के साथ हमे अपने पार्टनर की problems और उनके अच्छे या बुरे होने का पता चलता है इसलिए किसी ने सच कहा है “बातों से बड़ी-बड़ी समस्याओं का हल निकल जाता है.”

4. मुश्किल समय में एक-दूसरे का साथ दें

अच्छे समय में तो हर कोई साथ देता है, जो बुरे समय में साथ रहता है वही ज़िन्दगी भर याद रहता है और अगर वः आपका साथी हो तो दोनों में प्यार और गहरा हो जाता है.

5. एक-दूसरे पर भरोसा करें

हर रिश्ते की नीव भरोसे पर ही रखी जाती है. जहाँ भरोसा नहीं वहां प्रेम होना असंभव है. तो एक दुसरे पर भरोसा करना सीखें, जब समय ख़राब होता है तो भरोसा ही रिश्ते को बचाता है खासकर जब आप एक long-distance relationship में है.

6. एक Virtual date plan करें

जब हम एक दूसरे से दूर होते है तो एक दूसरे से मिलना मुश्किल हो जाता है इस दूरी को मिटाने के लिए हम एक Virtual date plan कर सकते हैं बिलकुल एक real date जैसे, जो की विडियो कॉल पर होगी जहाँ आप साथ में डिनर कर सकते है, या मूवी देख सकते है, या कुछ और जो आपका मन करे.

7. एक-दूसरे को गिफ्ट भेजें

Long-distance Relationship में गिफ्ट्स एक अलग भूमिका निभाते हैं, एक दूसरे को गिफ्ट्स भेजना हमारे प्यार को दर्शाता है. एक दूसरे को भेजे हुए गिफ्ट प्यार की निशानी के तौर पर हमारे साथ रहते है.

long-distance relationship kaise nibhaye-5

8. एक साथ online games खेलें

Online games खेलना भी एक दूसरे के साथ समय बिताने का एक अच्छा तरीका है जैसे की LUDO, PUBG, Chess आदि.

Long-distance relationship में हमे बस एक दूसरे के साथ समय बिताना चाहिए चाहे वह तरीका कोई सा भी हो.

9. एक-दूसरे के साथ sexting (sex chat) करें

आप एक long-distance relationship में भी intimacy बनाये रख सकते हैं. आप एक दूसरे की Physical needs के बारे में बात कर सकते है चाहे वह मैसेज हो, कॉल हो या फिर विडियो कॉल हो जिसमे भी आपको सहूलियत लगे. फिर वही चीज़े आप जब मिलेंगे तो try कर सकते हैं.

long-distance relationship kaise nibhaye-4

10. Surprise Visit प्लान करें

बातों-बातों में आप एक दूसरे के दिनचर्या के बारे में पता कर सकते है और आने वाली छुट्टियों का भी फिर उसी हिसाब से आप एक Surprise Visit प्लान कर सकते हैं और साथ में समय बिता सकते है.

Long-Distance Relationship के फायदे

Long-distance relationship के कुछ निम्न फायदे:

  • दूरी सहना आ जायेगा
    Long-distance relationship में आप एक साथ न रहकर भी जीना आ जाता हैं, कभी आगे जाकर किसी कारण वश अलग भी रहना पड़ा तो दिक्कत नही आएगी क्यूंकि आपका साथी आपके दिल में रहता है.
  • प्यार जाताना आ जायेगा
    Long-distance relationship आपको हर बात को एक दूसरे को जाताना सिखा देता है क्योंकि आपके लिए प्यार जताना और दिल की बात जाहिर करना किसी task से कम नहीं होता.
  • एक दूसरे के लिए प्रतिबद्धता(commitment) बढ़ जाती है
    यह रिश्ता आपको एक दूसरे को स्पेस मिलता है, कोई रोक-टोक करने के लिए नहीं होता. इसी वजह से couples में झगड़े कम होते हैं. और झगड़े कम होने से एक दूसरे पर भरोसा बढ़ता है, प्यार बढ़ता है जिससे commitment बढ़ जाता है.
  • एक दूसरे से मिलने का उत्साह बना रहता है
    “घर की मुर्गी दाल बराबर” यह कहावत तो आपने सुनी होगी. यह कहावत long-distance relationship वालों पर लागू नही होती क्यूंकि इसमें आप लोग काफी-काफी समय बाद एक दूसरे से मिलते हैं, तो उत्साह बना रहता है.
  • आपका रिश्ता शारीरिक प्यार से बढ़कर हो जाता है
    साल में दो-तीन बार ही अपने साथी से मिल पाना, दुःख की घड़ी में हाथ न पकड़ पाना, खुशी में गले न लग पाने का अफसोस, ऐसा सिर्फ long-distance relationship वाले लोगों के साथ होता है.

    यदि फिर भी, आप दोनों के बीच संबंध दिन-प्रतिदिन गहरा होता जा रहा है, तो इसका आधार ही सच्चा प्यार है, और आप यह भी मानेंगे कि बिना शारीरिक प्रेम के जो रिश्ता कायम रहा वह हर कमी और चुनौती में मजबूती से खड़ा रहने की क्षमता रखता है.
long-distance relationship kaise nibhaye-2

Long-Distance Relationship के नुक्सान

Long-distance relationship के कुछ निम्न नुक्सान भी है:]

  • एक दूसरे की बातों को न समझ पाना (communication gap)
    Long-distance relationship में couples जब चाहे तब बात नहीं कर पाते(communication gap) जिससे कभी-कभी आप एक दूसरे की बातों को समझ नही पाते.
  • जब चाहे तब एक दूसरे से न मिल पाना
    Long-distance relationship में आप एक दुसरे से काफी दूर रहते है जिस वजह से आपका काम छोड़ कर मिलने जा पाना मुश्किल हो जाता है.
  • गलत फ़हमी होना
    लम्बी दूरी वाले रिश्ते में आप एक दूसरे को हर वक्त क्या कर रहे है, ये नही बता सकते जिस वजह से आप दोनों में गलत फ़हमी पैदा हो जाती है.
  • ख़ास त्यौहार/मौके पर एक दूसरे के साथ न होना
    लम्बी दूरी वाले रिश्ते में आपको बड़े त्यौहार, या किसी बड़े मौके पर साथ न होने का मलाल होता है.
  • अकेलापन और उदासी महसूस करना
    Long-distance relationship में एक दूसरे को समय न दे पाने से हम एक सिंगल की तरह रहते है और काफी अकेलापन महसूस करते है.

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों हमने इस लेख में जाना की Long-Distance Relationship क्या होता है?, Long-Distance Relationship में कौन-कौनसी दिक्कत आती है?10 Tips: Long-Distance Relationship को कैसे निभाएं, Long-Distance Relationship के फायदे और Long-Distance Relationship के नुक्सान.

आशा करता हूँ आपको हमारा यह लेख 10 Tips: Long-Distance Relationship को कैसे निभाएं, Long Distance Relationship in Hindi पसंद आया होगा. आपके दोस्तों में इसे शेयर जरूर करें जिनको भी यह सवाल मन में दौड़ रहा है की Long-Distance Relationship को कैसे निभाएं या जिनको भी अपना Long-Distance Relationship मजबूत करना हो.

अन्य पढ़ें:

18 Tips: Relationship को मजबूत कैसे बनाएं

प्रेम संबंध के 5 चरण

Perfect Relationship के 4 Rules: जानिए शुरुआत कैसे करें

Artificial Turf Business कैसे शुरू करें

इस लेख का source

Share to your loved ones
Kaise Kya Kare(Team)
Kaise Kya Kare(Team)

Kaise kya kare(Team) एक लेखको का समूह है जो आपके लिए रोचक लेख लिखते आये है और आगे भी लिखेंगे.

Articles: 24

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *