SEO Agency Business कैसे शुरू करें? | SEO Agency Business Tips in Hindi

SEO Agency Business कैसे शुरू करें?, SEO क्या है?, SEO Website के लिए क्यों जरूरी है?, SEO कितने प्रकार के होते है?, क्या SEO एक अच्छा बिजनेस है?, एसईओ सेवाओं के लाभ क्या है?

SEO Agency Business कैसे शुरू करें?, SEO क्या है?, SEO Website के लिए क्यों जरूरी है?, SEO कितने प्रकार के होते है?, क्या SEO एक अच्छा बिजनेस है?, एसईओ सेवाओं के लाभ क्या है?

SEO जिसे हम लोग सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (search engine optimization) के नाम से जानते है। अगर आपकी खुद की कोई वेबसाइट है तो आपको इस बात की खबर होगी ही कि वेबसाइट पर अच्छे से SEO करने का क्या असर होता है? कैसे वो आपकी वेबसाइट के पोस्ट को गूगल सर्च इंजन के पहले पेज पर रैंक करवा देती है। SEO कोई ट्रिक नही है जो कोई भी व्यक्ति एक दिन में सीख सकता है। SEO एक प्रैक्टिकल स्किल है जो आपको करते करते ही आती है। लेकिन उसके बावजूद भी काफी लोग अपनी वेबसाइट पर ठीक ढंग से SEO नही कर पाते है।

ऐसी ही स्थिति में भी SEO Services प्रदान करने वाले व्यक्ति आते है जो फिर वेबसाइट ऑनर से अच्छा पैसा कमाते है। अगर आपको भी लगता है कि SEO की सेवा देने से आप एक बिजनेस भी खोल सकते है? तो आप बिल्कुल सही जगह आए है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से SEO Agency Business kaise khole के बारे में विस्तार से बताने का प्रयास करेंगे।

विषयसूची

SEO क्या होता है?

SEO यानी सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन, यह सर्च इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) में अपनी दृश्यता और रैंकिंग में सुधार करने के लिए वेबसाइट को अनुकूलित करने का अभ्यास है या कहें की SEO एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से हम बिना Paid Ad दिखाए अपने वेबसाइट के पेज को Search Engine में पहले स्थान पर लाने की कोशिश करते हैं, इसे Organic Listing भी कहते हैं।

SEO का लक्ष्य किसी वेबसाइट को सर्च इंजन की नज़र में उचित और आधिकारिक बनाकर ऑर्गेनिक (non-paid) ट्रैफ़िक को बढ़ाना है।

जब उपयोगकर्ता सटीक कीवर्ड या वाक्यांशों की खोज करते हैं तो Google, Bing और Yahoo जैसे सर्च इंजन वेबसाइटों की संबंधता और क्वालिटी निर्धारित करने के लिए जटिल एल्गोरिदम का उपयोग करते हैं। एसईओ में इन एल्गोरिदम के साथ वेबसाइट की सामग्री, संरचना और अन्य तत्वों को एक साथ करने के लिए विभिन्न तकनीकों और रणनीतियों को शामिल किया जाता है।

SEO कितने तरीके के होते है?

SEO आम तौर पर तीन तरीके होते है। एक होता है On-Page SEO, दूसरा होता है Off-Page SEO और तीसरा होता Technical SEO।

On-Page SEO

आप इस On-Page SEO के द्वारा वेबसाइट के internal factors पर काम करते है। On-Page SEO की बात करे तो आपको SEO Friendly Article लिखना होता है जिस में Header Tags Optimization अच्छे से किया होता है। आपको कंटेंट के अंदर Targeted Keywords का इस्तेमाल करना होगा। आपको Meta Tags का इस्तेमाल करना होगा। On-Page SEO के अंदर काफी सारी सर्विस आती है। जिसको हम ने नीचे टेबल में बताया हुआ है,

Keyword ResearchOutbound Linking
SEO Friendly URLsInternal Linking
Meta Title & Description OptimizationUser Experience Optimization
Header Tags OptimizationImage Optimization
On-Page SEO Factors

Off Page SEO

आप इस Off Page SEO में दूसरी वेबसाइट के साथ अपनी Backlink को क्रिएट करते है। इस Off Page SEO के कारण आप अपनी वेबसाइट की अथॉरिटी और वेबसाइट पर ट्रैफिक को बढ़ा सकते है। आप Off Page SEO में काफी सारे चीजे करते है जो आपके वेबसाइट की अथॉरिटी को बढ़ाता है।

Profile CreationLink Building
Guest PostingBrand Mentions and PR
Forum SubmissionSocial media engagement
Influencer marketingContent marketing
Off-Page SEO Factors

Technical SEO

इस टाइप के SEO में हम वेबसाइट के टेक्निकल फैक्टर को देखते है। जिससे आपकी वेबसाइट के पोस्ट को crawling और indexing में मदद मिलती है। आप इस तरह के SEO के अंदर काफी चीजे कर सकते है जो आपके पोस्ट को तुरंत पब्लिश कर देती है।

Website SpeedSchema Markup
XML Sitemaps SubmissionHTTPS and Security
URL StructureWebsite Analytics and Monitoring
Technical ErrorsMobile-Friendliness
Indexing and CrawlingSite Architecture
Technical SEO Factors

SEO Agency Business कैसे शुरू करें?

SEO का बिजनेस सिर्फ डिजिटल मार्केटिंग का बिजनेस नहीं है, यह कुछ इस प्रकार है जैसे आप wholesale यानि (Digital marketing) की दुकान से बहुत सारी चीजों में से एक चीज (SEO) को उठाते है। यह SEO डिजिटल मार्केटिंग का एक छोटा सा पार्ट है। अगर आप भी SEO Agency Business खोलने का सोच रहे है तो आपको यह सभी चीजे चरणबद्ध तरीके से करना होगा।

SEO Agency Business kaise khole

वेबसाइट क्रिएट करे

SEO का बिजनेस ऑनलाइन करने वाला बिजनेस है। इस ऑनलाइन बिजनेस के लिए आपको सबसे पहले अपने द्वारा प्रदान की जाने वाले सभी सर्विस की जानकारी के साथ अपनी वेबसाइट को बनाना होगा। वेबसाइट पर न केवल सर्विस से जुड़ी जानकारी को दर्ज करना होगा, आपको उसके अलावा अपनी वेबसाइट पर अपनी कंपनी और अपने कंपनी के सेट-अप और आप किस तरह से काम करते हैं और क्लाइंट का पास्ट एक्सपीरियंस क्या है? इन सब से जुड़ी जानकारी को दर्ज करना होगा।

SEO के बारे में जानें

SEO वेबसाइटों को सर्च परिणामों में उच्च स्थान देने के बारे में है। आप ऑनलाइन पाठ्यक्रम लेकर या किताबें पढ़कर SEO तकनीकों के बारे में सीख सकते हैं।

चुनें कि आप किसको सेवाएं प्रदान करना चाहते हैं

तय करें कि आप किस प्रकार के व्यवसायों के साथ काम करना चाहते हैं। यह स्थानीय स्टोर, रेस्तरां, या कोई अन्य उद्योग हो सकता है जिसमें आपकी रुचि हो।

एक योजना बनाएं

अपने लक्ष्यों को लिखें, आप कौनसी सेवाएं प्रदान करना चाहते हैं और आप कितना शुल्क लेंगे। आपका मार्गदर्शन करने के लिए एक योजना होना महत्वपूर्ण है।

अपना व्यवसाय स्थापित करें

अपनी एजेंसी के लिए एक अच्छा नाम लेकर आएं और यह दिखाने के लिए एक वेबसाइट बनाएं कि आप क्या कर सकते हैं। आप ऑफिस स्पेस भी बना सकते हैं या घर से काम कर सकते हैं।

तय करें कि आप क्या प्रदान करेंगे

इस बारे में सोचें कि आप कौनसी सेवाएं प्रदान करना चाहते हैं। यह अच्छे कीवर्ड खोजने, वेबसाइटों में सुधार करने या कंटेंट बनाने जैसी चीज़ें हो सकती हैं।

क्लाइंट प्राप्त करे

आपको अगर SEO से जुड़े काम को करने के लिए क्लाइंट प्राप्त करना है तो आपको Freelancing website जैसे upwork, Freelancer, Linkedin जैसे प्लेटफॉर्म से अपने क्लाइंट को प्राप्त करना होगा। जब तक आप क्लाइंट प्राप्त नही करते है, तब तक आपके SEO Agency business का मोटिव पूरा नहीं होता है।

तय करें कि कितना चार्ज करना है

आपको यह पता लगाने की जरूरत है कि आप अपनी सेवाओं के लिए कितना पैसा चार्ज करेंगे। देखें कि दूसरे क्या चार्ज कर रहे हैं और सुनिश्चित करें कि यह उचित है।

एक टीम बनाएं

अगर आप चाहें तो अपनी मदद के लिए लोगों को हायर कर सकते हैं। वे SEO के विशेषज्ञ, कंटेंट राइटर, वेब डिज़ाइनर या मेनेजर हो सकते हैं। लेकिन आप खुद से भी शुरुआत कर सकते हैं और बाद में बढ़ा सकते हैं। आपको छोटे स्केल पर भी अपना SEO बिजनेस करना है तो आपको कम से कम 10 लोगो को तो हायर करना ही होगा।

प्रोफेशनल एनवायरनमेंट क्रिएट करें

अगर आप SEO के द्वारा अपने बिजनेस को बनाना चाहते है तो आपको एक प्रोफेशनल एनवायरनमेंट क्रिएट करना होगा। अगर आप एक प्रोफेशनल एनवायरनमेंट क्रिएट करेंगे तो इससे आप अपने क्लाइंट को समय पर काम डिलीवर करवा सकते है। इस तरह से आप SEO Agency Business खोल सकते है।

लोगों से मिलें और संबंध बनाएं

कार्यक्रमों में भाग लें और ऑनलाइन ग्रुप्स में शामिल हों जहां आप संभावित ग्राहकों से मिल सकते हैं। आप सोशल मीडिया का उपयोग यह दिखाने के लिए भी कर सकते हैं कि आप क्या कर सकते हैं और नए क्लाइंट ढूंढ सकते हैं।

ग्राहकों को खुश करें

जब आपको ग्राहक मिलें, तो उन्हें खुश करने की पूरी कोशिश करें। सुनें कि उन्हें क्या चाहिए, अच्छा काम करें और उनके साथ ईमानदार रहें। प्रसन्न ग्राहक दूसरों लोगो को आपको रेफ़र करेंगे।

सीखते रहें और समायोजन करते रहें

SEO हमेशा बदलता रहता है, इसलिए सीखते रहें और नई चीज़ों को अपनाते रहें। खोज इंजनों में नवीनतम परिवर्तनों से अपडेट रहें और अपने ग्राहकों की सहायता के लिए नई रणनीतियाँ आज़माएँ।

SEO Agency Business शुरू करना रोमांचक है, लेकिन इसमें समय और मेहनत लगती है। मज़े करना याद रखें और व्यवसायों को ऑनलाइन सफल होने में मदद करने का आनंद लें!

SEO Agency Business के लिए आवश्यक लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन कौन से हैं?

आपको सबसे पहले खुद की नई कंपनी खोलना चाहिए चाहे वह OPC, LLC या Partnership Firm हो (अपने बिज़नस के हिसाब से चुने) फिर उसके बाद आप अपनी कंपनी का GST Registration करवाएं ताकि आगे चलकर आप पर कोई उंगली न उठा पाए.

ऊपर बताये गयी चीज़े ज़रूर करवा लें उसके अलावा MSME registration भी बहुत महत्वपूर्ण है, फिर आप अपनी कंपनी को और अपनी कंपनी के लोगो को Trademark करवा लें.

अगर आपका ऑफिस कमर्शियल इलाके में है तो आपको Shop and establishment license लेना अनिवार्य है.

अगर आप SEO सर्विसेस देना चाहते है तो आपको ISO 9001 सर्टिफिकेट भी लेना होगा ताकि आपके ग्राहकों को आप पर भरोसा रहे.

SEO Agency Business के लिए ग्राहक कैसे बढ़ाएं? (टिप्स)

  • सोशल मीडिया पर कमेंट्स का जवाब दें
  • अपने वफादार ग्राहकों को मुफ्त उपहार या छूट भेजें
  • मुफ्त में मूल्यवान सामग्री प्रदान करें
  • एक हस्तलिखित धन्यवाद नोट लिखें
  • शानदार ग्राहक सेवा प्रदान करना और ग्राहकों के साथ संबंध बनाना

SEO आपकी वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है?

किसी भी वेबसाइट को अगर गूगल के पहले पेज पर रैंक करना है तो आपको SEO की जरूरत होती है। SEO आपके वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक लेकर आता है। यह ऑर्गेनिक ट्रैफिक आपके वेबसाइट की रिच और अथॉरिटी को भी बढ़ाता है। SEO आपके वेबसाइट के परफॉर्मेंस को बूस्ट करने के लिए फायदेमंद साबित होता है। जब तक आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं आएगा तब तक आप अपनी वेबसाइट से शायद ही कोई पैसा कमा सकते है। अगर आपको अपने वेबसाइट से अच्छा पैसा कमाना है तो उसके लिए आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक आना जरूरी है। आपकी वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक तब ही आएगा, जब आपकी वेबसाइट पर मौजूद पोस्ट्स का SEO अच्छे से हो रखा हो।

FAQ: SEO Agency Business कैसे शुरू करें से संभंधित लोग यह भी पूछते हैं:-

क्या मैं खुद से SEO कर सकता हूं?

जी हां, आप खुद से भी SEO कर सकते हैं लेकिन वो कितना इफेक्टिव होगा कहना मुश्किल हैं। SEO कोई इफेक्ट नहीं है कि आपने क्लिक किया और हो गया? SEO को सीखने के लिए काफी टाइम और नॉलेज चाहिए। अगर आप अच्छे से SEO करते है तो आप अपने वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक को बढ़ाकर कमाई को भी बढ़ा सकते है।

क्या SEO एक अच्छा बिजनेस है?

जी हां, आज के डिजीटल युग के अंदर SEO काफी अच्छा बिजनेस हो सकता है। SEO के द्वारा आप किसी भी वेबसाइट या बिजनेस को गूगल के पहले पेज पर रैंक करवाने में मदद करता है। SEO business को करने के लिए आपको केवल टेक्निकल और SEO से जुड़ी नॉलेज रखने वाले लोगो की जरूरत होती है। अगर आपको SEO की काफी गहराई से जानकारी है तो आपके लिए SEO एक अच्छा बिजनेस हो सकता है।

बिजनेस में SEO कैसे काम करता है?

आपके बिजनेस के अंदर SEO आपके बिजनेस को लोगो की प्रायोरिटी बनाने में मदद करता है। जब आपका बिजनेस गूगल पर पहले पेज पर रैंक होता है तो अक्सर आपको अपने बिजनेस के लिए पोटेंशियल कस्टमर प्राप्त हो जाते है। इस तरह से अगर आपके बिजनेस के सेल्स, रेवेन्यू और विजिबिलिटी को डिजीटली बढ़ाने के लिए SEO जरूरी है।

सबसे अच्छा एसईओ स्कोर क्या होता है?

अगर आपके पोस्ट पर SEO Score 80 के ऊपर रहता वे तो उसे अच्छा SEO Score माना जाता है। अगर आपके वेबसाइट का SEO Score 90 के ऊपर चला जाता है तो आप तकनीकी रूप से अनुकूलित वेबसाइट के टॉप 10% में आते है।

SEO Agency Business कैसे शुरू करें? पर यह विडियो भी देख सकते हैं

निष्कर्ष (Conclusion)

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको SEO Agency Business kaise khole और उससे संबंधित विषय के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया है जैसे SEO Agency Business कैसे शुरू करें?, SEO क्या है?, SEO Website के लिए क्यों जरूरी है?, SEO कितने प्रकार के होते है?, क्या SEO एक अच्छा बिजनेस है?, एसईओ सेवाओं के लाभ क्या है?

उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आप हमसे इन सब विषय से संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमसे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में संपर्क कर सकते है।

अन्य पढ़ें:

रेडीमेड कपड़ों की दुकान कैसे खोलें?

Electric Vehicle Charging Station Business कैसे शुरू करें

RESOURCE OF THIS ARTICLE

Share to your loved ones
Kaise Kya Kare(Team)
Kaise Kya Kare(Team)

Kaise kya kare(Team) एक लेखको का समूह है जो आपके लिए रोचक लेख लिखते आये है और आगे भी लिखेंगे.

Articles: 30

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *