Electric Vehicle Charging Station Business कैसे शुरू करें

Electric Vehicle Charging Station Business: आप सभी को Electric Vehicle के बारे में तो पता ही होगा, आज कल ev गाड़ियाँ ज्यादा बिक रही है, और ऐसे में Electric Vehicle Charging Station Business उभर कर आ रहे है.

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों और उनके घटते स्टॉक के कारण अब दुनिया भर के कई देश इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर रुख कर रहे हैं, जिसमें हमारा देश भारत भी शामिल है.

पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार हो रही बढ़ोतरी से आम आदमी को सबसे ज्यादा परेशानी हो रही है, इसलिए सरकार भी चाहती है कि आम आदमी की परेशानी कुछ हद तक कम हो जाए, साथ ही पेट्रोल-डीजल से निकलने वाले हानिकारक रसायन जो की वातावरण में फैले हुए है, उनको भी कम किया जाए.

इसलिए सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों पर विशेष ध्यान दे रही है और हमारे देश में भी कई कंपनियां लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण में लगी हुई हैं, ताकि आम आदमी को कम से कम राशी में यात्रा करने का अनुभव हो सके.

विषयसूची

Electric Vehicle Charging Station क्या है

अभी तक आप सभी जो गाड़ियाँ चलाते आए हैं वो या तो सीएनजी या पेट्रोल या डीजल से चलने वाली गाड़ियाँ ही चलायी होगी. जिस तरह इन वाहनों के लिए सीएनजी, पेट्रोल और डीजल वाहनों के लिए विभिन्न स्थानों पर पेट्रोल पंप स्थापित किए गए हैं, उसी तरह इलेक्ट्रिक वाहनों को भी चार्ज करने के लिए इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन(Electric Vehicle Charging Station) स्थापित करना शुरू हो गया है.

Electric Vehicle Charging Station एक ऐसा स्टेशन है जहाँ पर आप अपनी ev गाड़ी को रुक कर चार्ज कर सकते हैं.

ताकि इलेक्ट्रिक वाहनों के खरीदार चार्जिंग कम होने या बैटरी डिस्चार्ज होने पर इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन से कुछ पैसे देकर अपने वाहन को चार्ज कर सकें. भारत में कई ऐसी इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन सेटिंग कंपनियां उभर रही हैं, जो लोगों को अपनी फ्रेंचाइजी देती हैं और लोगों को उनके साथ पार्टनरशिप करके इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन का बिजनेस शुरू करने का मौका देती हैं. अगर आपके पास अच्छा पैसा है तो आप अपना इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन शुरू कर सकते हैं या फिर आप किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी भी ले सकते हैं.

इलेक्ट्रिक वाहन क्या होती है जानने के लिए Electric Vehicle in Hindi पढ़ें.

Electric Vehicle Charging Station Business क्यों शुरू करना चाहिए

आने वाले समय में बाजार में सिर्फ बिजली से चलने वाले वाहन ही देखने को मिलेंगे. क्योंकि सभी देशों ने शून्य कार्बन उत्सर्जन(zero carbon emissions) को मंजूरी दे दी है. और कार्बन उत्पादन में सबसे बड़ा हाथ रोजाना चलने वाले पेट्रोल-डीजल वाहनों का है, जो सबसे अधिक मात्रा में कार्बन का उत्सर्जन करता है. इसलिए बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग इतनी ज्यादा बढ़ने वाली है कि आप सोच भी नहीं सकते.

ऐसे में वाहनों को चार्ज करने के लिए इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन की जरूरत पड़ेगी. और यह अभी भारत में शुरू हुआ है.

कई कंपनियों ने इलेक्ट्रिक वाहन बनाना शुरू कर दिया है. इसलिए अगर आप भी अभी से Electric Vehicle Charging Station Business शुरू करते हैं, तो आप अभी और आने वाले समय में भी काफी मुनाफा कमा सकते हैं. क्योंकि आप जितनी जल्दी इस बिजनेस को शुरू करेंगे उतना ही ज्यादा मुनाफा कमा पाएंगे. बाद में प्रतिस्पर्धा(competition) बढ़ेगा ही बढ़ेगा.

और अभी चार्जिंग स्टेशन शुरू करने में आपको खर्चा भी कम आएगा और सरकार भी आपकी मदद करेगी.

इसलिए आप इस इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बिजनेस को जरूर शुरू करें. और इस पोस्ट में मैं आपको पूरी प्रक्रिया विस्तार से बताऊंगा. इसलिए आप मेरे साथ अंत तक बने रहें.

Electric Vehicle Charging Station Business कैसे खोले

अगर कोई Electric Vehicle Charging Station Business खोलना चाहता है, तो आप इसे दो तरह से खोल सकते हैं, पहला तरीका है आपका अपना इलेक्ट्रिक चार्जिंग (ev) स्टेशन, जिसके लिए आप सीधे बिजली मंत्रालय में आवेदन कर सकते हैं, क्यूंकि अभी के लिए भारत सरकार ने कोई भी लाइसेंस प्रदान करने का प्रावधान नहीं किया है, इसलिए कोई भी इसके लिए आवेदन कर सकता है. लेकिन electric charging station के लिए सरकार ने जो मानदंड(norms) तय किए हैं, अगर उन मानकों को पूरा किया जाता है, तो राज्य सरकार की अनुमति से स्टेशन खोला जा सकता है.

दूसरा तरीका है किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेना, इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन (ईवी) स्टेशन खोला जा सकता है. आज कई कंपनियां Electric Vehicle Charging Station Business खोल रही हैं.

आप Electric Vehicle Charging Station Business खोल ही रहे है तो आपको चर्गेर्स और उनके प्रकार के बारे में जान लेना चाहिए.

चार्जर के प्रकारचार्जर कनेक्टरनिर्धारित वोल्टेजचार्जिंग पॉइंट की संख्या
तेज(fast)CCS (Minimum 50 Kw)

CHAdeMO (Minimum 50 Kw)

Type- 2 AC (Minimum 22 kw)
200-1000

200-1000

380-480
1/1 CG

1/1 CG

1/1 CG
धीमा(slow)भारत DC-001 (15kw)

भारत AC – 001 (10 kw)
72-200

230
1/1 CG

3/3 CG

Electric Vehicle Charging Station Business कहां-कहां खोल सकते है

अगर आप सोच रहे हैं कि इस Electric vehicle charging station business को कहां खोला जाए जिससे ज्यादा से ज्यादा वाहन आपके पास आयें और आपको ज्यादा से ज्यादा मुनाफा हो सकें तो आपको बता दूँ कि Electric vehicle charging station business को आप कहीं भी खोल सकते हैं. लेकिन सबसे ज्यादा भीड़भाड़ वाली जगह जैसे बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, पेट्रोल पब, शॉपिंग मॉल, सब्जी बाजार, या शहर के बीचोंबीच बाजार, व्यस्त सड़कें या हाईवे, एयरपोर्ट आपके लिए सही जगह है. लेकिन आप इसे घर भी खोल सकते है.

अभी भारत सरकार ने भी Electric vehicle charging station को 3 स्तर में बांटा है. सबसे पहले, ये चार्जिंग स्टेशन सभी हवाई अड्डों, बस स्टैंडों, वाणिज्यिक परिसरों (commercial complex), शॉपिंग मॉल और रेलवे स्टेशनों पर स्थापित किए जाएंगे. दूसरे में सभी सरकारी कार्यालय उनके बाहर होंगे. और तीसरे स्तर में, व्यस्त सड़कों, भीड़भाड़ वाले बाजारों और राजमार्गों के किनारे इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे.

Electric Vehicle Charging Station Business kaise shuru kare

Electric Vehicle Charging Station Business स्तापित करने की जरूरी चीज़े

  • स्टेशन पर वाहनों की आवाजाही और पार्किंग के लिए उचित स्थान होना चाहिए.
  • स्थानीय प्रमाणपत्र.
  • उपयुक्त सिविल कार्य.
  • चार्जिंग स्टेशन पर सुरक्षा की दृष्टि से ट्रांसफार्मर लगाया जाए.
  • अगर स्टेशन पर फास्ट चार्जर की सुविधा हो तो ओवरहीटिंग का खतरा रहता है जिससे आग भी लग सकती है तो लिक्विड कूलिंग की भी सुविधा होनी चाहिए.
  • ट्रांसफार्मर उपलब्ध न होने पर अक्षय ऊर्जा स्रोत (renewable source) से कनेक्शन.

सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर पर काफी ध्यान दे रही है, इसलिए सरकार चाहती है कि शहरों में हर 3 किमी पर चार्जिंग स्टेशन और हाईवे पर हर 25 किमी पर चार्जिंग स्टेशन राजमार्ग(highway) के दोनों तरफ मौजूद हो.

इसके चलते भारत में औद्योगिक परिवहन को बढ़ावा देने के लिए मुंबई दिल्ली हाईवे पर अधिक से अधिक इलेक्ट्रिक स्टेशन बनाए जा रहे हैं.

इस समय देश में चार्जिंग स्टेशनों की बहुत आवश्यकता है और यह उन लोगों के लिए भी एक अवसर है जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं और अभी तक सही समय का इंतजार कर रहे हैं. इलेक्ट्रिक वाहन वर्तमान में बैंगलोर, चेन्नई, हैदराबाद, मुंबई और पुणे में अधिक चल रहे हैं और धीरे-धीरे छोटे शहरों में आएंगे.

Electric Vehicle Charging Station Business शुरू करने में कितना खर्चा आएगा

Electric Vehicle Charging Station Business आप दो तरीके से खोल सकते है और दोनों तरीकों में आपको अलग-अलग खर्चा होगा, यदि आप किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेते है तो आपको ₹5,00,000 से ₹10,00,000 तक का खर्चा हो सकता है.

और यदि आप खुद का Electric Vehicle Charging Station खोलना चाहते है तो आपको ₹3,00,000 से ₹35,00,000 तक का खर्चा हो सकता है वो पूरा आप पर निर्भर करता है की आप अपने स्टेशन में कैसी सुविधाएँ उपलब्ध करवाते है.

आपको चार्जर का एक मोटा-माटी कीमत बता देतें है.

चार्जर के प्रकारचार्जर कनेक्टरनिर्धारित वोल्टेजकीमत
तेज(fast)CCS (Minimum 50 Kw)

CHAdeMO (Minimum 50 Kw)

Type- 2 AC (Minimum 22 kw)
200-1000

200-1000

380-480
₹14,50,000

₹14,50,000

₹2,40,000
धीमा(slow)भारत DC-001 (15kw)

भारत AC – 001 (10 kw)
72-200

230
₹1,25,000

₹70,000

यह सिर्फ चार्जर की कीमत है, बाकी आप पर निर्भर करता है की आपको आपके Electric Vehicle Charging Station क्या-क्या चाहिए जैसे की:- CCTV कैमरा, स्टाफ, जगह(बड़ी या छोटी) या जगह का किराया, मार्केटिंग आदि.

Electric Vehicle Charging Station Business से कितनी कमाई हो सकती है

Electric Vehicle Charging Station Business में कमाई कई बातों पर निर्भर करती है जैसे आपके क्षेत्र में कितनी इलेक्ट्रिक कारें हैं और बिजली का खर्च कितना है आदि. वेसे तो यह एक नया बिज़नस है तो शुरुआत में थोड़ी कम कमाई होगी क्यूंकि अभी इतनी ज्यादा ev वाहन मौजूद नही है लेकिन कुछ समय बाद जैसे-जैसे ev वाहन मार्केट में आएँगी तो इस व्यवसाय से आप लाखों में कमा सकते है.

मैं आपको एक उधाहरण देकर समझाता हूँ, मान लेते है आपने टाटा पॉवर से ev स्टेशन की फ्रेंचाइजी ली है और टाटा पॉवर आपको 1kW पर ₹2.5 देता है.

अब कैलकुलेशन समझिये:

1 kW पर आपको ₹2.5 का मार्जिन मिलता है,

अगर आप 1 दिन में 3000 kW इस्तेमाल करते हैं तो 3000 x ₹2.5= ₹7,500 बनते हैं.

इस हिसाब से अगर हम 1 महीने की गणना करें तो 30 x 7500 = ₹2,25,000 बनता है.

1 साल का जोड़े तो 12 x ₹2,25,000 = ₹27 लाख कमा सकते है

अब मान लेते है की आपका महीने भर का खर्चा अंदाज़न ₹1,00,000 है तो भी आप एक महीने में ₹1.25 लाख कमा सकते है और सालाना आप ₹15 लाख कम सकते है.

Electric Vehicle Charging Station Business घर पर शुरू करने पर कितना खर्चा आता है 

हां, आपने सही पढ़ा है, आप इसे घर पर भी चालू कर सकते हैं, लेकिन घर पर आप केवल छोटी कारों और दोपहिया वाहनों को ही चार्ज कर सकते हैं. तो अगर आप धीमा(slow) चार्जर घर पर लगाते है तो आपको ज्यादा खर्च नही आएगा. इसमें आपको अंदाज़न 1.5 से 2 लाख तक का खर्चा आएगा.

भारत में Electric Vehicle Charging Station वाली कंपनियों की सूची

CompanyCity
TATA powerMumbai
P2 power solutionNoida
Magneta GroupNavi Mumbai
Exicom Power systemsGurgaon
Okaya power groupDelhi
EVQPointBengaluru
NumocityBangalore 
Charge+zoneVadodara 
ChargeMyGaadiDelhi
VoltticNoida

Electric Vehicle Charging Station Business के सरकारी नियम

चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए सरकार की ओर से कुछ नियम तय किए गए हैं. जिसमें पहले हर 25 कि.मी की दूरी पर एक सड़क किनारे चार्जिंग स्टेशन खोला जा सकता था, लेकिन सरकार ने इसे बदल दिया है और अब चार्जिंग स्टेशनों को 3 कि.मी पर खोलने की अनुमति दी है.

Electric Vehicle Charging Station के लिए सब्सिडी (SUBSIDY)

भारत सरकार ने अभी तक इलेक्ट्रिक Electric Vehicle Charging Station Business के लिए सब्सिडी(subsidy) के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. हालांकि सरकार ने इसके लिए करीब ₹1050 करोड़ का सब्सिडी के लिए बजट तय किया है.

Electric Vehicle Charging Station Business शुरू करने के लिए कहाँ अप्लाई करें ?

अगर आप Electric Vehicle Charging Station Business किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर शुरू करना चाहते है तो आपको उस कंपनी की official website पर जाकर आवेदन करना होगा. और यदि आप खुद का Electric Vehicle Charging Station Business शुरू करना चाहते है तो आपको भारत सरकार के Ministry of Power Department में संपर्क करना होगा और आपना आवेदन देना होगा.

निष्कर्ष(Conclusion)

दोस्तों इस लेख में हमने जाना की Electric Vehicle Charging Station क्या है, Electric Vehicle Charging Station Business क्यों शुरू करना चाहिए, Electric Vehicle Charging Station Business कैसे खोले, इसे हम कहाँ-कहाँ खोल सकते है, इसे स्थापित करने के लिए क्या-क्या लगता है, इसे शुरू करने में कितना खर्च आएगा, इस Electric Vehicle Charging Station Business से आपकी कितनी कमाई होगी आदि.

दोस्तों आशा करता हूँ आपको मेरा ये लेख बहुत पसंद आया होगा, इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें और कोई भी सवाल है तो निचे कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखिए.

FAQ: Electric Vehicle Charging Station Business से सम्बंधित लोग यह भी पूछते है-

Electric Vehicle Charging Station Business का स्कोप क्या है?

जैसे-जैसे मार्केट में इलेक्ट्रिक वाहन की संख्या बढेगी वैसे-वैसे आपका यह बिज़नस आपको ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा कर देगा, तो इसका स्कोप तो बहुत है.

दो Electric Vehicle Charging Stations के बीच की दूरी कितनी होनी चाहिए?

चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए सरकार की ओर से कुछ नियम तय किए गए हैं. जिसमें पहले हर 25 कि.मी की दूरी पर एक सड़क किनारे चार्जिंग स्टेशन खोला जा सकता था, लेकिन सरकार ने इसे बदल दिया है और अब चार्जिंग स्टेशनों को 3 कि.मी पर खोलने की अनुमति दी है.

अन्य पढ़ें:

टूर एंड ट्रैवेल्स एजेंसी का बिज़नेस कैसे करें
नई कंपनी कैसे शुरू करें
केला खाने के 7 फायदे और नुकसान 
6 टिप्स खुद को हाइड्रेटेड कैसे रखें

You can Buy Electric Geyser from here:

Share to your loved ones
Kaise Kya Kare(Team)
Kaise Kya Kare(Team)

Kaise kya kare(Team) एक लेखको का समूह है जो आपके लिए रोचक लेख लिखते आये है और आगे भी लिखेंगे.

Articles: 24

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *