Artificial Turf Business कैसे शुरू करें | Artificial Turf Business Plan in Hindi

Artificial Turf Business कैसे शुरू करें, Artificial Turf Business Plan in Hindi, Artificial Cricket Turf का बिज़नेस कैसे करें, Football Turf का बिज़नेस कैसे करें, How to start your own turf business in Hindi.

Artificial Turf Business कैसे शुरू करें: नमस्कार दोस्तों, अगर आप शहर में रहते है तो आपने कभी न कभी Artificial Turf ज़रूर देखा होगा, लोग यहाँ cricket और football खेलना पसंद करते है. और वहां अपने दोस्तों के साथ खेलने का आपका मन भी किया होगा.

हम आपको बताना चाहेंगे की पिछले कई सालों में मार्किट में इस Business की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है और डिमांड बढ़ने के दो कारन है, पहला, हमारे देश में cricket को चाहने वाले बहुत लोग है जो cricket देखना और क्रिक्केट खेलना पसंद करते है.

दूसरा, जो भी बड़ी-बड़ी Metro cities है वहां पर जो भी ग्राउंड हुआ करते थे उनके ऊपर कुछ न कुछ construction हो चुका है जिसकी वजह से जिसको भी ग्राउंड में क्रिकेट खेलना पसंद है वह लोग ग्राउंड में खेल नहीं पा रहे है. और इन लोगो के पास रास्ता बचता है यह Artificial Turf.

तो दोस्तों इसी की वजह से मार्किट में Artificial Turf Business की डिमांड बढ़ती जा रही है. दोस्तों आप अगर मेट्रो-सिटी में रहते है तो आप यह बिज़नेस कर सकते हैं और अच्छे खासे पैसे कम सकते है.

इस लेख कृत्रिम टर्फ व्यवसाय (Artificial Turf Business) कैसे शुरू करें में आपको पूरी जानकारी मिलेगी जैसे की Artificial Turf को कैसे बना या बनवा सकते है, इसमें कितनी investment लगेगी, कितना profit होता है और आखिर में आपको बताएँगे किन-किन-चीजों का आपको ध्यान रखना है अगर आप यह बिज़नेस शुरू करने वाले हैं. तो इसे अंत तक ज़रूर पढ़ें.

Artificial Turf Business कैसे शुरू करें

दोस्तों अगर आप Artificial Turf का बिज़नेस करने का सोच रहे है तो आपको सबसे पहले इसे बनाने के बारे में सोचना चाहिए. आप इसे 2 तरीके से बना सकते है:

  1. कंपनी से बनवा सकते है
  2. खुद से बना सकते है

1. Artificial Turf कंपनी से बनवा सकते हैं:

आप किसी कंपनी से संपर्क कर सकते है और उन्हें बोल सकते है की आपको ऐसा टर्फ बनाकर देना है. वह लो आपसे per sqft. का चार्ज लेंगे और आपको पूरा Artificial Turf बनाकर तैयार करके दे देगी.

2. Artificial Turf को खुद से बना सकते हैं:

आप खुद भी Artificial Turf बना सकते है, मान लीजिये आप किसी कंपनी से बनवाते है तो उसमे आपका cost ज्यादा लगेगा लेकिन अगर आप किसी मजदूर को hire करके खुद बनवाते है तो उसमे आपका cost थोडा कम जाता है.

तो दोस्तों हम आपको इस लेख में पूरी जानकारी देने वाले हैं ताकि आप भी अपना Artificial Turf खुद बना पाए.

Artificial Turf Business खुद कैसे बना सकते है

आपको हम निम्नलिखित जानकारी से बता देंगे की आपका खुद का टर्फ या कहें कृत्रिम टर्फ ग्राउंड का बिज़नेस खड़ा कर पाएं:

  1. जगह का सही चुनाव
  2. जमीन समतल करना (ground levelling)
  3. जल निकासी व्यवस्था बनाना (drainage system)
  4. खरपतवार और घास नाशक रसायनों का छिड़काव
  5. Zero textile fabric को बिछाना
  6. कंकर की एक परत बनाना
  7. Soft Shock Pads लगाना
  8. Artificial घांस लगाना
  9. रबर के दाने और सिलिका की रेत डालना
  10. Net और Lighting लगाना

1. जगह का सही चुनाव

दोस्तों आपको सबसे पहले decideकरना होगा की आप कहाँ पर Artificial turf बनाना चाहते हैं. आपको ध्यान में रखना है की आप जहाँ भी टर्फ खोलें वहां से 3 km के आस पास कोई दूसरा टर्फ न हो.

2. जमीन समतल करना (ground levelling)

आप जहाँ भी टर्फ खोलना चाहते है वहां पर आपको जमीन समतल बनानी पड़ेगी, कंकर हटाने पड़ेंगे, जंगली घांस निकालनी पड़ेगी, नहीं तो आपका टर्फ ग्राउंड अच्छा नहीं बनेगा.

Ground Levelling का काम ख़तम होने के बाद आपको 2 चीजों का ध्यान देना है, पहली, निचे से कोई घांस न उगे, और दूसरी, बारिश का पानी जमा न हो.

3. जल निकासी व्यवस्था बनाना (drainage system)

बारिश का पानी जमा न हो इसके लिए आपको एक drainage system बनाना पड़ेगा ताकि जो भी बारिश का पानी आये तो वहां से बहार निकल जाए.

4. खरपतवार और घास नाशक रसायनों का छिड़काव

दोस्तों निचे से घांस न उगे, इसके लिए आपको खरपतवार और घास नाशक रसायनों का छिड़काव करना होगा.

तो दोस्तों अभी तक आपने ground levelling का काम कर लिया, drainage system बना दिया, और घांस वगेरह न उगे उसके लिए आपने खरपतवार और घास नाशक रसायनों का छिड़काव भी कर दिया.

5. Zero textile fabric को बिछाना

आपका जो टर्फ का area है उस पर आपको यह Zero textile fabric को बिछाना पड़ेगा. दोस्तों में आपको बताना चाहूँगा की इस fabric से होता क्या है की आपने ज़मीन पर केमिकल छिड़का को निचे से घांस तो उगेगी नहीं पर गलती से उग भी जाती है तो वो इस fabric के निचे ही रहेगी, तो इसको आपको बिछाना पड़ेगा और हर तरफ से इसको tight करना पड़ेगा.

6. कंकर की एक परत बनाना

जो आपने zero textile fabric को बिछाया है अब उसके ऊपर जो छोटे-छोटे कंकर आते है जो की आपको आसानी से बाजार में मिल जायेंगे उसकी परत बनाना है. आपको इस परत को भी एकदम समतल करना होगा.

इसके बाद आप ground की boundary पर खम्बे लगा सकते है और उसके बाद आपको दिन में 3 बार आपको पानी डालना पड़ेगा जो की आप 3 दिन तक डालेंगे ताकि जो कंकर है वो जमीन में set हो जाए और जो poles लगाए है वो भी एकदम जम जाए.

7. Soft Shock Pads लगाना

अब आपकी जमीन 3 दिन बाद एकदम सेट हो चुकी होगी, अब आपको Soft Shock Pads लगाना है जिससे उस पर खलने वाले व्यक्ति को गिरने से चोट न लगे.

8. Artificial घांस लगाना

अब दोस्तों बारी आती है आपकी Artificial घांस लगाने की, आपने जो भी ग्राउंड अभी तक तैयार किया है उस पर अब आपको Artificial घांस लगाने की.

दोस्तों आपको बताना चाहेंगे की Artificial घांस लम्बी होती है ज्यादा चौड़ी नहीं होती है, मान लीजिये आपका ground काफी बड़ा है तो आपको एक एक करके चिपका कर लगाना पड़ेगी(इसके लिए एक white joining tape आती है) और जो extra material बचता है उसको आपको काटना पड़ता है.

घांस के side-side में आपको कीले ठोक देनी है ताकि घांस set रहे उखड़े न.

9. रबर के दाने और सिलिका की रेत डालना

दोस्तों आपने जो घांस लगाई है वो अगर कोई खिचेगा तो निकल जाएगी उसके लिए आपको उसमे रबर के दाने और सिलिका की रेत डालना पड़ेगी ताकि घांस चिपके रहे निकल न जाए और real ground वाला feel देगी और गिरने पर चोट भी कम लगेगी.

10. Net और Lighting लगाना

अब दोस्तों आपका ग्राउंड तो तैयार हो गया है, बस आखरी काम बचा है जो की है boundary पर Net लगाना और Halogen bulb lagana. और Net इसलिए ताकि जो भी ball होगी वह बहार न जाए और lighting इसलिए ताकि रात में खेलने में कोई भी दिक्कत न आए.

अगर आप cricket turf बनाते है तो आपको pitch बनाना और stumps लगाना पड़ेगा, और अगर football turf बनाते है तो आपको goals लगाने पढेंगे और पूरी markings करनी पड़ेगी.

इस तरीके से Artificial Turf बनाया जाता है और इससे आप Artificial Turf Business बड़ी आसानी से कर सकते है.

Artificial Turf Business में कितना Investment cost

दोस्तों अगर आप एक Artificial Turf Business बनाना चाहते है तो उसमे कितना खर्चा आ सकता है हम आपको बता देते है:

सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए की आप किस तरीके का turf बनाना चाहते है, आप cricket के लिए बनाना चाहते है या football के लिए.

अगर आप cricket turf बनाना चाहते है तो आपके पास कम से कम 2000 sqft. जगह होनी चाहिए और football turf के लिए कम से कम 8000 sqft.

उदाहरण के तौर पर: अगर आप cricket turf बनवाना चाहते है तो आपका कम से कम ₹15,00,000 से ₹20,00,000 का खर्चा हो जायेगा.

और आप खुद बनाना चाहते है और आपके पास 2000 sqft. जगह है, तो मान लीजिये 1 sqft. में आपका खर्चा हुआ ₹500, तो ₹2000*₹500= ₹10,00,000/- आपको लग जायेंगे.

दोस्तों हम आपको बता दें की जो हमने आपको price बताया है वो हर कंपनी का और हर शहर में अलग-अलग हो सकता है, और depend करता है आप कैसी quality का सामान इस्तेमाल करेंगे.

Artificial Turf Business में कितना Expenses

इसके अलावा दोस्तों हर महीने का खर्च भी होने वाला है तो उसकी बात कर लेते है:

मान लेते है आपके पास 2000 sqft. की जगह है तो उसमें अंदाजन क्या-क्या खर्चे आते है-

  • अगर जमीन किराए की है तो हर महीने का किराया (अंदाजन ₹30,000/-)
  • आपके employee का खर्चा जो की maintainance करेगा(अंदाजन ₹10,000/-)
  • बिजली के बिल का खर्चा(अंदाजन ₹5,000/-)
  • Other Expenses (अंदाजन ₹5,000/-)

Total: ₹50,000/- आपका हर महीने का खर्चा आएगा.

Artificial Turf Business में कितना Profit

तो आइये दोस्तों अब बात करते है main मुद्दे की इसमें कमी कितनी होगी! तो दोस्तों इसमें आपको घंटे के हिसाब से पैसा मिलता है और आप अपने client से ₹1,000/- से ₹3,000/- तक चार्ज कर सकते है.

हम एकदम कम से कम पकड़ते है ₹1,000/- और अगर आप दिन में 10 घंटे काम करेंगे तो 10 slots भी हो सकते है लेकिन हम एकदम कम पकड़ कर चलते है 4 slots तो आप एक दिन में ₹1,000*4= ₹4,000/- कमा सकते है

महीने का आप कम से कम आप weekdays पर ₹1,000*4*20= ₹80,000/- और weekends पर ₹1,000*8*10= ₹80,000/- तो महीने का ₹1,60,000/- आप कम सकते है.

और अगर हम इसमें से खर्चा निकल लें तो आप ₹1,10,000/- आसानी से कमा सकते है.

Artificial Turf Business में किन-किन-चीजों का आपको ध्यान रखना है

अगर आपने Artificial Turf Business खोलने का सोच ही लिया है तो आपको कुछ चीज़े ध्यान में रखना होगी:

  • आप जहाँ Artificial Turf Business खोलना चाहते है तो उसके आस-पास 2 से 3 km तक के area में दूसरा Artificial Turf नहीं होना चाहिए और अगर है भी तो आपको उनसे जाकर पूछना है की उनको कैसा response मिलता है अगर उनके सरे slots भर जाते है तो आप यह खोल सकते है और अगर अच्छा response नहीं मिलता तो आप please इस बिज़नेस को मत खोलना.
  • आप जहाँ भी ये Artificial Turf Business खोलने का सोच रहे हैं उसके आस-पास कोई भी मैदान नहीं होना चाहिए नही तो आपका बिज़नेस नही चलेगा.
  • आपको price या cost decide करने से पहले यह देखना होगा की आपके Artificial Turf Business के आस-पास किस प्रकार के लोग रहते हैं.

FAQ: Artificial Turf Business से सम्बंधित लोग यह भी पूछते है:

Artificial Cricket Turf की भारत में क्या costing आएगी?

अगर आप एक Artificial Cricket Turf खोलना चाहते है तो आपको कम से कम 2000 sqft. जगह चाहिए होगी और उस पर टर्फ बनाने के लिए आपको 10-15 लाख रूपए लग सकते है.

भारत में Artificial Football Turf कैसे शुरू करें?

हमने आपको इस लेख में पूरी जानकारी दी है कृपया पूरा लेख पढेँ.

निष्कर्ष (Conclusion)

मुझे उम्मीद है दोस्तों आपको यह Artificial Turf Business से सम्बंधित जानकारी ज़रूर अच्छी लगी होगी, अगर अच्छी लगी होगी तो हमे comment box में लिख कर ज़रूर बताएगा और अपने दोस्तों के साथ ज़रूर साझा करिएगा.

Source: Artificial Turf Business कैसे शुरू करें

source

अन्य पढ़ें:

151 New Business Ideas in Hindi(हिंदी) 2022

Electric Vehicle Charging Station Business कैसे शुरू करें

टूर एंड ट्रैवेल एजेंसी का बिजनेस कैसे करें

Share to your loved ones
Kaise Kya Kare(Team)
Kaise Kya Kare(Team)

Kaise kya kare(Team) एक लेखको का समूह है जो आपके लिए रोचक लेख लिखते आये है और आगे भी लिखेंगे.

Articles: 24

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *