प्रेम संबंध के 5 चरण | 5 Stages of Love Relationship in Hindi | Rishton Ke 5 Charan

प्यार में पड़ना एक ऐसी चीज है जो हर कोई अपने जीवनकाल में करता है, भले ही वह केवल एक ही बार क्यूँ न किया हो. लेकिन आपको love relationship के चरण नही पता होंगे.

जब आप किसी के प्यार में पड़ जाते हैं, तो आपको एहसास होने लगता है कि प्यार में होना मुश्किल नहीं है लेकिन रिश्ते को बनाए रखना सबसे मुश्किल होता है. हर रिश्ता अलग होता है, यही वजह है कि उनके बीच से गुजरना मुश्किल होता है.

आप हमेशा उन तरीकों का उपयोग नहीं कर सकते हैं जो आपके और आपके प्रेमी/प्रेमिका के लिए अतीत में काम कर चुके है.

आमतौर पर रिश्ते पांच चरणों से गुजरते हैं। जिस तरह से आप सड़क पर धक्कों को महसूस करते एवं संभालते हैं, वेसे ही रिश्तों में भी कई उतार-चढ़ाव एवं stages of love relationship आते है लेकिन हमे उसको भी संभालना पड़ता है नही तो आपके रिश्तों में दरार आ सकती है. बहुत से लोगों के लिए रिश्तों में इन चरणों को पहचानना मुश्किल है.

हालांकि, आपके रिश्ते में क्या हो रहा है, अगर इसे पहचानने में असमर्थता हुई तो आसानी से आपका रिश्ता टूट सकता है। इन चरणों की पहचान करना सीखना और वे आपके रिश्ते को कैसे प्रभावित करते हैं यह तब काम आएगा जब आप और आपका साथी उनके बीच से गुजर रहे होंगे।

रिश्तों के 5 चरण निम्नलिखित है (Stages of Love Relationship):-

  1. रोमांस चरण | The Romance Stage
  2. संघर्ष चरण | The Struggle Stage
  3. स्थिर चरण | The Stable Stage
  4. प्रतिबद्धता चरण | The Commitment Stage
  5. परमानंद चरण | The Bliss Stage

अब इन सारे चरणों को थोडा विस्तार से समझते है.

रोमांस चरण | The Romance Stage

Stages of Love Relationship
Romance Stage

जब हम किसी के प्यार में पड़ते हैं, तो उनके बुरे गुणों को पहचानना हमारे लिए मुश्किल होता है.

हमें उनके प्रति जो आकर्षण रहता हैं, उसमें हम फंस जाते हैं कि हमें उनके अंदर कुछ गलत नहीं दिखता और न हम देख सकते है. बल्कि हम अपने प्रेमी/प्रेमिका को देखते हैं जैसे वे परिपूर्ण हैं, वे भी हमें उसी तरह देख रहे होते हैं.

लेकिन यह अंतहीन सपना हमेशा के लिए नहीं रहता है. आमतौर पर यह चरण दो साल से अधिक नहीं रहता है.

आइए थोड़ा और गहराई से समझते है, जब मानव जाति विकसित हुई, तो प्रकृति यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ बनाना चाहती थी कि हमारी प्रजाति विलुप्त न हो जाए.

इस प्रकार, मानव एक दूसरे के प्रति हमारी भावनाओं को समझाने के लिए प्रजनन अंगों और विचार-प्रक्रिया के साथ पैदा हुए थे.

प्रकृति के साथ-साथ विकसित होना जारी रहा, मानवों ने अंततः उस भावना को विकसित किया जिसे अब हम प्रेम कहते हैं.

इससे हमें एक दूसरे के साथ एक बंधन(bond) बनाने और अंतरंग संबंधों(intimate relationship) को बनाने की अनुमति मिली.

हालाँकि, जब हम प्यार में पड़ते हैं, तो हम किसी ऐसे व्यक्ति के प्यार में पड़ जाते हैं, जो आम तौर पर हमारे साथ संगत(compatible) नहीं माना जाएगा.

हालाँकि हम उन्हें किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में देख सकते हैं जो हमारे सभी सपनों को साकार करता है, लेकिन उनमें इसके विपरीत करने की क्षमता भी होती है.

लेकिन प्रकृति हमें किसी ऐसे असंगत(incompatible) व्यक्ति के प्यार में पड़ने का इरादा क्यों करेगी? आमतौर पर, हम इन लोगों के साथ प्यार में पड़ जाते हैं क्योंकि उनके व्यक्तित्व लक्षण(personality traits) हमारे विपरीत होते हैं.

यह हमें एक पहेली के टुकड़ों की तरह एक साथ फिट कर देता है. इस व्यक्ति के अच्छे लक्षण हमारे बुरे लोगों के लिए क्षतिपूर्ति करते हैं – और इसके विपरीत. और जब आप इन दो पहेली के टुकड़ों को एक साथ फिट करते हैं, तो यह एक नया टुकड़ा बनाता है. एक ऐसा टुकड़ा जिसके बिना पहेली कभी पूरी नहीं हो सकती.

जब हम अतीत देखते हैं, तो हम अक्सर सोचते हैं कि “हम किसी ऐसे व्यक्ति के प्यार में कैसे पड़ सकते हैं जो मुझसे अलग था”. लेकिन प्रकृति चाहती है कि हम उसी व्यक्ति के प्यार में पड़ जाएं.

हमारा मस्तिष्क एक रसायन रिलीज करता है जिसे हम “फील-गुड” हार्मोन कहते हैं. ये हार्मोन एक जैव रासायनिक प्रक्रिया को सहायता देते हैं जो हमें तनावों से छुटकारा दिलाती है और हमें मोह-माया से भर देती है.

यही कारण है कि हमारे प्रेमी/प्रेमिका की खामियों को पहचानना हमारे लिए इतना कठिन होता है. ये हार्मोन हमारी खामियों को छिपाते हैं और हमें रोमांस को जीवित रखने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं, करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं.

जबकि हम वास्तव में अपने पार्टनर से झूठ नहीं बोल रहे हैं, हम दिखावे का मुखौटा पहन रहे हैं. यह मुखौटा उतारना और यह प्रकट करना कि हम वास्तव में कौन हैं, हमारे प्रेम-साथी को छोड़ने के लिए प्रभावित कर सकता है, इसलिए हम इसे जारी रखते हैं.

यह जानकर, अपने साथी के साथ किसी भी बड़े तर्क या भ्रम से बचने के लिए, आप उनके लिए कुछ कठिन विषय ला सकते हैं, जैसे कि आप दोनों बच्चे चाहते हैं या नहीं, शादी करना चाहते हैं आदि.

यह मोहभंग(infatuation) अवस्था में ऐसा लगता है जैसे सब कुछ ठीक है. जीवन के इस मोड़ पर, आप अपने साथी को देख सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि वे आपके लिए सबसे असंगत व्यक्ति हैं जिसके बारे में आप कभी आप सोच भी नहीं सकते थे.

यह तब होता है जब आप दोनों में से कोई एक या दोनों, बंधन में एक तरह की स्थायित्व(permanence) के बारे में चिंता करने लगते हैं.

इसमें विशेष रूप से डेटिंग शामिल हो सकती है, एक साथ घूमना, सगाई करना, या जो कुछ भी आपकी चिंता का विषय बन सकता है जब बात स्थायित्व(permanence) की हो.

इसके तुरंत बाद अगला चरण या stage of love relationship आता है.

संघर्ष चरण | The Struggle Stage

जब हम रिश्तों के बारे में सोचते हैं, तो हम उन तस्वीरों के बारे में सोचते हैं जो हम फिल्मों में देखते हैं या उपन्यासों में पढ़ते हैं.

इससे हमारे लिए यह अनुमान लगाना आसान हो जाता है कि हमारे रिश्ते कभी भी परिपूर्ण नहीं हो सकते, जब तक कि वे उन लोगों के समान न हों, जिन्हें हमने चित्रित किया है.

यह चरण जोड़ों के बीच बहुत तनाव और दर्द का कारण बनता है, इस तथ्य के कारण कि आपकी आँखों के सामने एक बार आपसे प्यार करने वाले हर चीज़ के लिए उत्सुक थे.

हम कभी-कभी इन लापता भावनाओं को क्रोध से बदल देते हैं, जो अपने आप में और अधिक समस्याएं पैदा करता है. हम इस बात पर ध्यान केंद्रित करना बंद कर देते हैं कि हमारे प्रेमी/प्रेमिका को हमारे लिए कितना सही बनाता है, और हम केवल उन्हें इस रूप में पहचानना शुरू करते हैं जो उन्हें हमारे लिए प्रतिकारक(repulsive) बनता है.

जब जोड़े अपने रिश्ते में इस पड़ाव से गुजरते हैं, तो उनमें से एक आमतौर पर पीछे हट जाता है.

वे निराश महसूस करते हैं क्योंकि उनका साथी उस व्यक्ति से बिल्कुल अलग व्यक्ति में बदल गया होता है जिससे वे मूल रूप से प्यार करते थे.

जब एक साथी ऐसा करता है, तो दूसरा ध्यान मांगने के लिए उनके पास जाता है (क्यूंकि सभी को भावनात्मक रूप से उपेक्षित(emotionally neglected) होने का डर लगता है).

जबकि यह चरण आमतौर पर अधिकांश जोड़ों के लिए बहुत कठिन होता है, यह अपने आप को देखने और रिश्ते में अपनी स्वतंत्रता को फिर से स्थापित करने का मौका भी प्रस्तुत करता है.

कभी-कभी यह चरण (stage) लोगों पर भारी पड़ता है, और वे सोचने लगते हैं कि उनके सभी प्रयास सिर्फ बेकार थे और जो कुछ उनके पास था, उसे फिर से बनाने के लिए बहुत प्रयास करना होगा.

यह तब होता है जब जोड़े अलग-अलग हो जाते हैं – किसी ऐसे व्यक्ति की खोज करने के लिए जो उन्हें लगता है कि उनके लिए अधिक उपयुक्त होगा और वे जीवन भर एक साथ रह सकते हैं.

यही कारण है कि इस चरण के दौरान अधिकांश तलाक होते हैं.

आइये अगली love relationship की stage समझते है.

स्थिर चरण | The Stable Stage

यदि आप और आपका साथी अपने मुद्दों के बारे में क्रमशः एक-दूसरे का सामना करना सीखते हैं और अपने स्वयं के मुद्दों को भी पहचानते हैं, तो आप इस स्तर पर आगे बढ़ते हैं.

रिश्ते में आये बहुत से उतार-चढाव के बाद, आप और आपका साथी पहले से कहीं अधिक गहरे और रोमांचकारी प्यार में पड़ जाते हैं.

हालाँकि आप पहली बार में यही चाहते थे, पर अब आप महसूस करते हैं कि आप अपने साथी को नहीं बदल सकते हैं, और आपको अब और प्रयास करने की कोई इच्छा नहीं है.

आप उन्हें हर उस चीज़ के लिए देखते हैं जो वे हैं, अच्छी और बुरी, और आप इसे स्वीकार करने के लिए तैयार हैं.

हालांकि अधिकांश व्यक्ति खुद को प्रेम संबंध के इस चरण में रखना चाहते हैं, पर ऐसा करने से वे जल्दी ऊब सकते हैं.

कुछ समय बाद, आप महसूस करना शुरू कर देते हैं कि प्यार में होने का रोमांच दूर भटक रहा है, और आपको इसे जीवित रखने के लिए कुछ विशेष की आवश्यकता है.

जोड़े आमतौर पर अपने अनुभव से खुद के रिश्ते में रोमांच की भावना को बनाए रखने के लिए प्रयास करते है.

प्रतिबद्धता चरण | The Commitment Stage

जब रिश्तों की बात आती है, तो लोग अक्सर शादी के साथ प्रतिबद्धता(commitment) को जोड़ते हैं- भले ही आमतौर पर इस चरण का मतलब यह नहीं होता है.

हालांकि, कई जोड़े अपने रिश्ते के रोमांस चरण में रहते हुए भी शादी करने की गलती करते हैं, यह वह चरण है जिसमें आप और आपके साथी वास्तव में शादी के लिए तैयार रहते हैं.

जब आप और आपका साथी इस अवस्था में पहुँच जाते हैं, तो आप दोनों को पता चल जाता है कि आपको एक-दूसरे की ज़रूरत नहीं है बल्कि आप दोनों एक-दूसरे को बेहद चाहते हैं.

आपने यह स्वीकार कर लिया है कि आप दोनों में दोष हैं और आप दोनों में से कोई भी परफेक्ट नहीं है.

लेकिन भले ही आप इन कमियों को पहचानते हैं, फिर भी आप एक-दूसरे के साथ रहने की इच्छा रखते हैं, और बहुत से लोग खुद को यह विश्वास दिलाते हैं कि जब से उन्होंने यह प्राप्त किया है, और यह इतना अच्छा लगता है, और यह इतना अच्छा लगता है, कि एक टीम के रूप में उनका काम पूरा होता है.

अक्सर जोड़े अपने साथी के साथ अधिक समय बिताने के लिए जीवन में अपने लक्ष्यों का त्याग करते हैं.

या, वे अपने भावनात्मक संबंध रखने में आलसी हो जाते हैं.

सच्चाई यह है कि आप दोनों व्यक्तिगत रूप से विकसित हो रहे हैं, इसलिए एक जोड़े के रूप में आपका काम कभी नहीं होता है – आपको हमेशा एक-दूसरे को समझना होगा.

पांचवी और आखरी love relationship की stage की ओर बड़ते है.

परमानंद चरण | The Bliss Stage

एक बार जब आप इस स्तर पर पहुँच जाते हैं, तो आप और आपका साथी एक-दूसरे के लिए अपने प्यार के प्रति सचेत हो जाते हैं और आप इसे दुनिया में एलान करने का निर्णय लेते हैं.

याद रखें, यदि आप और आपका साथी लंबे समय से एक साथ हैं, तो आपको अपने रिश्ते को बनाए रखना जारी रखना चाहिए, ताकि समस्याएं उत्पन्न न हों.

हालाँकि रिश्ते कभी-कभी कठिन हो सकते हैं, यह सीखना महत्वपूर्ण है कि चीजों को प्रभावी ढंग से कैसे संभालना है.

प्यार में पड़ना कुछ ऐसा नहीं है जो हर समय होता है. और जब आप अपने रिश्ते में चरणों को पहचानना शुरू करते हैं, तो उनके साथ ठीक से व्यवहार करना आसान हो जाता है.

याद रखें कि कई बार लोगों के लिए कुछ भावनाओं को खोना स्वाभाविक है, और सब कुछ हमेशा के लिए नहीं रहता.

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसका पछतावा करना होगा।

अगर आपको भी आपके love relationship को बेहतर बनाना है तो इस लेख को भी ज़रूर पढ़ें: Perfect Relationship के 4 Rules

निष्कर्ष(Conclusion)

तो आपने इस लेख में Love Relationship की stages के बारे में जाना है,

आप क्या सोचते हो?

यदि आप किसी रिश्ते(love relationship) में हैं, तो आप अभी किस अवस्था/stage में हैं?

और आपको उस love relationship के चरण के बारे में सबसे अधिक चुनौतीपूर्ण क्या लगता है?

नीचे टिप्पणी/comment करके हमें बताएं!

अगर आपको यह अच्छा लगा, तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा/share करें ताकि उन्हें भी love relationship के चरण मालूम चल जाए.

अन्य पढ़ें:
सांस सही तरीके से कैसे लेते है यहाँ क्लिक करके जाने

Share to your loved ones
Default image
Kaise Kya Kare(Team)
Kaise kya kare(Team) एक लेखको का समूह है जो आपके लिए रोचक लेख लिखते आये है और आगे भी लिखेंगे.
Articles: 11

Leave a Reply