6 टिप्स KHUD KO HYDRATED KAISE RAKHE? | How To Stay Hydrated in HINDI

हेलो दोस्तों! तो आइये जानते है KHUD KO HYDRATED KAISE RAKHE. चाहे गर्मी हो, सर्दी हो या मानसून, DEHYDRATION मौसम नहीं देखता, यह तब होता है जब आप अपने पानी या तरल पदार्थ के सेवन को ट्रैक नहीं करते हैं.

निर्जलीकरण(dehydration) हल्का, मध्यम या गंभीर हो सकता है, यह इस पर निर्भर करता है कि आपके शरीर का कितना तरल पदार्थ खो गया है.

गंभीर मामलों में अस्पताल की यात्रा का कारण बन सकता है और कभी-कभी गुर्दे की क्षति या तंत्रिका तंत्र की समस्या देखने को मिलती है जो कोई नहीं चाहता.

KHUD KO HYDRATED KAISE RAKHE?

सामान्य भाषा में कहें तो HYDRATE KA MATLAB आपके शरीर में पानी का पर्याप्त स्तर बनाए रखने को ‘HYDRATED REHNA‘ कहते है.

HYDRATION पानी से संबंधित कुछ है, कुछ ऐसा जिसमें पानी हो. हम जानते हैं कि पानी कई मायनों में महत्वपूर्ण है… आखिरकार, यह जीवों की जीवन रेखा है.

हमारे शरीर को अच्छी तरह से काम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना महत्वपूर्ण है. पानी नामक यह आसानी से उपलब्ध तरल पदार्थ अगर ठीक से लिया जाए तो चमत्कार कर सकता है और HYDRATED रहने में मदद करता है.

तो नीचे बताए गए इन आसान तरीकों से खुद को HYDRATED रखें.

KHUD KO HYDRATED RAKHNE के लिए 6 टिप्स

निर्जलीकरण(DEHYRATION) के खिलाफ आपका सबसे अच्छा बचाव रोकथाम है. सुरक्षित और स्वस्थ रहने के लिए इन 6 टिप्स का पालन करें, खासकर जब तापमान – या आपकी गतिविधि का स्तर – बढ़ता है:

आप पानी पिने के लिए प्यास का इंतज़ार न करें

जब तक आपको प्यास लगती है, आप पहले से ही थोड़ा निर्जलित(DEHYDRATE) हो चुके होते हैं. पूरा दिन पानी को लगातार घूंट-घूंट करके लेते रहें और मौसम के गर्म होने पर सामान्य से अधिक तरल पदार्थ पिएं, खासकर यदि आप सक्रिय(ACTIVE) हैं।

अपने पानी का स्वाद बड़ा सकते है

अगर सादा पानी आपको उबाऊ लगता है, तो आप ताजे फल या फलों के रस के साथ स्वाद जोड़ सकते हैं. आप साफ शोरबा, आइस पॉप या स्पोर्ट्स ड्रिंक का भी सेवन कर सकते हैं (खासकर यदि आप गहन व्यायाम(INTENSE WORKOUT) कर रहे हैं). बस कैफीन(CAFFEINE) और अल्कोहल(ALCOHOL) को सीमित करना सुनिश्चित करें.

पानी से भरपूर फल और सब्जियां खाएं

कुछ फलों और सब्जियों में स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्वों के अलावा भरपूर पानी होता है. तरबूज, स्ट्रॉबेरी, खरबूजा, आड़ू और अनानास उच्च पानी की मात्रा वाले फल हैं. पानी से भरपूर सब्जियों में शामिल हैं खीरा, पत्तेदार साग, मूली, अजवाइन, तोरी और टमाटर

ज्यादा गरम मौसम होने पर अंदर ही रहें

बहुत गर्म दिनों में, वातानुकूलित वातावरण में घर के अंदर रहें. यदि आप घर में नहीं है तो बहार एयर कंडीशनिंग मिल सकते है, जैसे शॉपिंग सेंटर, मूवी थियेटर या सार्वजनिक पुस्तकालय में जा सकते है. सूरज के संपर्क में आने से बचें, खासकर सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच जब किरणें सबसे तेज हों. सुबह या शाम को ही बाहरी गतिविधियों की योजना बनाएं.

मौसम के हिसाब से पोशाक पहने

हल्के, ढीले-ढाले कपड़े पहनें जो आपकी त्वचा को सांस लेने दें. गहरे रंग गर्मी को अवशोषित करते हैं, इसलिए हल्के रंगों के कपड़े ही पहने. अपने सिर को ठंडा रखने के लिए धूप में चौड़ी-चौड़ी टोपी पहनें और सनबर्न से बचने के लिए खूब सारे सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें, अगर आप सनस्क्रीन नही लगाते तो आपकी त्वचा का तापमान बढ़ सकता है और ठंडा रहना कठिन हो सकता है.

पानी पिने का सही तरीका क्या है जानिए जिससे आप हमेशा HYDRATED रहेंगे.”

निर्जलीकरण (DEHYDRATION) के लक्षण से अवगत रहें (नीचे बताये हुए है)

अगर आपके परिवार में कोई बीमार है, तो ध्यान दें कि वे कितना पानी पी रहे हैं – खासकर छोटे बच्चे और बुजुर्ग. बुखार, उल्टी या दस्त वाले किसी भी व्यक्ति को खूब सारे तरल पदार्थ पीने चाहिए। निर्जलीकरण (DEHYDRATION) के लक्षण प्रकट होने की प्रतीक्षा न करें.

तुरंत HYDRATE होने का घरेलू उपाय

यदि घर पर कोई इलेक्ट्रोलाइट पेय उपलब्ध नहीं है, तो आप निम्न का उपयोग करके अपना स्वयं का पुनर्जलीकरण(REHYDRATION) समाधान बना सकते हैं:

1/2 छोटा चम्मच नमक
6 चम्मच चीनी
1 लीटर पानी

सुनिश्चित करें कि आप एक सटीक माप का उपयोग कर रहे हैं. बहुत अधिक नमक या चीनी का प्रयोग खतरनाक हो सकता है.

इन चीजों से दूर रहें:
सोडा, शराब, अत्यधिक मीठे पेय या कैफीन से दूर रहें, ये पेय निर्जलीकरण(dehydration) को बत से बत्तर कर सकते हैं.

DEHYDRATION का क्या कारण है?

निर्जलीकरण(DEHYDRATION) यह है कि आपके शरीर में पानी और अन्य तरल पदार्थ को लेने की तुलना में अधिक तेज़ी से खोने का परिणाम है. इसका परिणाम यह है कि आपका शरीर अपने सामान्य कार्यों के लिए संघर्ष कर सकता है.

यदि आप अपने शरीर के खोए हुए तरल पदार्थों को वापस नहीं लेते, तो आप निर्जलित(DEHYDRATED) हो जाएंगे।

पानी की कमी (DEHYDRATION) के लक्षण

बच्चों या वयस्कों में पानी की कमी (DEHYRATION) के इन लक्षणों में से किसी पर भी नज़र रखें:

  • सामान्य से अधिक गहरा मूत्र
  • लगातार पानी पीने के बावजूद पेशाब नहीं करना
  • मांसपेशियों में ऐंठन
  • सांसों की बदबू
  • थकान
  • बुखार या ठंड लगना
  • मीठा खाने की इच्छा
  • शुष्क मुँह / त्वचा
  • तेजी से दिल धड़कना
  • चिड़चिड़ापन
  • भ्रम की स्थिति होना
  • तंद्रा(ज्यादा सोने की इच्छा)

RESOURCE:

DEHYDRATION के कारण हो सकती है यह समस्याएं:-

  • गर्मी की चोट: जब आप जोरदार व्यायाम कर रहे हैं और भारी पसीना बहा रहे हैं, और यदि आप पर्याप्त तरल पदार्थ नहीं पीते हैं तो आपको गर्मी की चोट हो सकती हैं, जिसमें हल्के गर्मी की ऐंठन से लेकर गर्मी की थकावट या संभावित रूप से जानलेवा हीटस्ट्रोक तक की गंभीरता हो सकती है.
  • मूत्र और गुर्दे की समस्याएं: निर्जलीकरण(DEHYDRATION) के लंबे समय तक या बार-बार होने से मूत्र पथ के संक्रमण, गुर्दे की पथरी और यहां तक कि गुर्दे की विफलता भी हो सकती है.
  • दौरे पड़ना: पोटेशियम और सोडियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स कोशिकाओं तक विद्युत संकेतों को ले जाने में मदद करते हैं. यदि आपके इलेक्ट्रोलाइट्स संतुलन से बाहर हैं, तो सामान्य विद्युत संदेश मिश्रित हो सकते हैं, जिससे अनैच्छिक मांसपेशियों में संकुचन(CONTRACTION) हो सकता है और कभी-कभी चेतना(CONSIOUSNESS) खो सकती है.

निष्कर्ष(CONCLUSION)

इस लेख में आपने जाना के KHUD KO HYDRATED KAISE RAKHE, KHUD KO HYDRATED RAKHNE के लिए 6 टिप्स, तुरंत HYDRATE होने का घरेलू उपाय, DEHYDRATION का क्या कारण है, पानी की कमी (DEHYDRATION) के लक्षण, DEHYDRATION के कारण होने वाली समस्याएं.

उम्मीद करते है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, कमेंट सेक्शन में हमे ज़रूर बताइयेगा और आप कौनसे विषय पर लेख चाहते है वो भी कमेंट करके ज़रूर बताएं.

अगर आपको पसंद आई है तो अपने मित्रों और परिवार वालो के साथ ज़रूर साझा करें.

लोग यह भी पूछते हैं:

खुद को रोजाना HYDRATED कैसे रखें?

आप रोजाना भरपूर पानी पीजिये ताकि आपको पानी की कमी न हो.
आप कोशिश करिए कम से कम रोजाना 8 गिलास पानी तो पीना ही है.

हाइड्रेट क्या है?

सामान्य भाषा में कहें तो हाइड्रेट का मतलब आपके शरीर में पानी का पर्याप्त स्तर बनाए रखने को कहा जाता है.
हमारे शरीर को अच्छी तरह से काम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत महत्वपूर्ण है. इसे ही हाइड्रेटेड रहना कहते है. अब आपको हाइड्रेटेड का अर्थ पता चल गया होगा.

Share to your loved ones
Default image
Kaise Kya Kare(Team)
Kaise kya kare(Team) एक लेखको का समूह है जो आपके लिए रोचक लेख लिखते आये है और आगे भी लिखेंगे.
Articles: 11

Leave a Reply