केला खाने के 7 फायदे और नुकसान | KELA KHANE KE FAYDE AUR NUKSAN

KELA KHANE KE FAYDE AUR NUKSAN के साथ-साथ हम इन निचे लिखे हुए सभी विषयों को कवर कर रहे हैं ताकि सभी को केले के बारे में पूरी और विस्तृत जानकारी मिल सके, और हम इन सभी उपरोक्त सवालों के जवाब निष्कर्ष खंड में देंगे.

बहुत से लोग आश्चर्य करते हैं जब भी वे केला खाते हैं कि: KELA KHANE KE FAYDE AUR NUKSAN क्या है,

केले के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं?
एक दिन में कितने केले खाना सुरक्षित है?
क्या केले से पेट की चर्बी बढ़ती है?
क्या केले आपको मलते हैं?
केला खाने का सबसे अच्छा समय क्या है?
क्या रोजाना एक केला खाना ठीक है?
केले के छिलके/त्वचा के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं?
गर्भावस्था में केले के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं?
केले के फूल के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं?

शुरू करने से पहले, आपको केले के बारे में बुनियादी जानकारी जाननी चाहिए.

केला सबसे शक्तिशाली फल है जो गुणों से भरपूर है और साल भर बिकता है। यह सभी के बजट में फिट बैठता है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई अमीर है या गरीब; यह बाजार में आसानी से मिलने वाला सस्ता फल है.

बहुत से लोग सोचते हैं कि “हमें केला नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे वजन बढ़ता है” हालांकि यह सच है कि केले में अधिक कैलोरी होती है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप मोटे हो जाएंगे.

एक मध्यम आकार के केले में लगभग 110 कैलोरी होती है. जरा सोचिए कि आपको केला खाने से कई ऐसे फायदे भी मिल रहे हैं जो आपके स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी हैं.

अगर आप स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं तो आप इस बात को कैसे नजरअंदाज कर सकते हैं कि केले को अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए.

चलो शुरू करते हैं,

विषयसूची

केले खाने के फायदे (KELA KHANE KE FAYDE AUR NUKSAN)

केले के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं और हम उनमें से कुछ के बारे में चर्चा कर रहे हैं।

  1. फाइबर से भरपूर
  2. रक्त परिसंचरण में सुधार करता है
  3. आपको तुरंत ऊर्जा देता है
  4. लौह युक्त
  5. पाचन में सुधार करता है
  6. मूड सही करने में सहायता करता है
  7. विटामिन और मिनरल्स से भरपूर

फाइबर से भरपूर (आप अपना वजन कम कर सकते हैं)

केले घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपको भरा हुआ महसूस कराते हैं और एक बार इसका सेवन करने के बाद कुछ भी खाने का मन नहीं करता है। केले में एक तरह का स्टार्च भी होता है जो आपकी भूख को कम करता है और आपका वजन बढ़ने से रोकता है। यह आपके रक्त में शर्करा के स्तर को कम करता है और इंसुलिन के प्रति आपके शरीर की संवेदनशीलता को बढ़ाता है।

यदि आपके शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन के प्रति संवेदनशील नहीं हैं, तो वे ग्लूकोज को अवशोषित नहीं कर सकती हैं और आपका अग्न्याशय बड़ी मात्रा में इसका उत्पादन करना शुरू कर देता है। शरीर में चर्बी जमा होती है या नहीं यह आपके शरीर में मौजूद इंसुलिन पर निर्भर करता है। इसके अलावा, वजन कम करना रक्तचाप को नियंत्रित करने में सबसे प्रभावी परिवर्तनों में से एक है।

यह फल वसा को पतला कर सकता है, और यदि आप केला खाते हैं और यदि आप पतले हैं, तो यह आपके वजन को बढ़ाने में मदद करेगा, और यदि आप केले को अनुचित भोजन से बदल देते हैं जो गैर-पोषक है तो यह आपके वजन घटाने के प्रबंधन में मदद करेगा।

वेट मैनेजमेंट करना है तो जंक फूड को केले से बदल दें, जंक फूड आपका पेट भर रहा है लेकिन पोषण जीरो है।

रक्त परिसंचरण में सुधार करता है (धमनी का दबाव(ARTERIAL PRESSURE) सामान्य हो जाएगा)

सामान्य आहार बहुत अधिक सोडियम और बहुत कम पोटेशियम प्रदान करता है। जबकि केले में बहुत कम सोडियम होता है लेकिन बहुत अधिक पोटेशियम होता है जो आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है।

दिन में सिर्फ 2 केले खाने से उच्च रक्तचाप कम हो सकता है और हृदय रोगों का खतरा कम हो सकता है। साथ ही अपने आहार में एक केला शामिल करने से स्ट्रोक से होने वाली मृत्यु के जोखिम को 40% तक कम किया जा सकता है। इस प्रकार केला उच्च पोटेशियम और कम सोडियम के कारण हृदय संबंधी बीमारियों से बचाता है.

चूंकि केला पोटैशियम से भरपूर होता है, जो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यदि आप अपने आहार में पोटेशियम युक्त फल खाते हैं, तो आपके रक्त परिसंचरण में सुधार होगा, जो निश्चित रूप से महत्वपूर्ण है। और अगर आपका ब्लड सर्कुलेशन अच्छा है तो आपका शरीर अतिरिक्त पानी नहीं रखता है।

अक्सर लोगों के पास द्रव संतुलन नहीं होता है यदि आपका रक्त परिसंचरण उचित है तो द्रव संतुलित हो जाएगा। अगर आपका ब्लड सर्कुलेशन अच्छा है तो आपके शरीर में आपकी कोशिकाओं को अधिक ऑक्सीजन की आपूर्ति होती है।

आपको तुरंत ऊर्जा देता है (आपका ऊर्जा स्तर बढ़ता है)

जब हमें भूख लगती है तो हमारा ध्यान अक्सर बिस्किट, कुकीज, वड़ा-पाव, समोसा, पिज्जा, बर्गर आदि की तरफ जाता है, खासकर जब हम बाजार में होते हैं तो हम बिना किसी चिंता के अपनी भूख को पूरी तरह से संतुष्ट कर लेते हैं.

उस भोजन में कितनी अवांछित कैलोरी होती है, हम कितना जंक खाते हैं, जबकि अन्य विकल्प भी हैं जिन पर हमें ध्यान भी नहीं जाता है.

केले को आप आराम से खा सकते हैं, न ही इन्हें काटने की परेशानी, यहां तक ​​कि कैलोरी भी इतना फायदा, इससे पेट भी भरता है और पोषण भी भरपूर होता है.

घरों में भी हम अक्सर देखते हैं कि जब बच्चों को भूख लगती है तो माता-पिता अक्सर उन्हें बिस्किट, चिप्स आदि देते हैं. अगर आप उन्हें फल खाने की आदत डाल दें तो अच्छा रहेगा.

केला चीनी और फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत है, इसे खाने से तुरंत ऊर्जा मिलती है और बच्चों की मानसिक शक्ति का विकास होता है.

केला एक ऐसा फल है जो हर किसी को पसंद होता है और यह बच्चों के विकास में बहुत मददगार होता है. केले में मौजूद पोटेशियम आपकी मांसपेशियों को ऐंठन से बचाता है और इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट आपको भारी कसरत करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करते हैं.

यकीन करना मुश्किल है लेकिन दो केले खाने से जो एनर्जी मिलती है वो 90 मिनट के वर्कआउट के लिए काफी है!

आयरन से भरपूर (एनीमिया का खतरा कम हो जाता है)

एनीमिया पीलापन, थकान और सांस फूलने का कारण बनता है। यह लाल रक्त कोशिकाओं में कमी और रक्त में हीमोग्लोबिन के निम्न स्तर का परिणाम है।

केले में बहुत सारा आयरन होता है जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित करता है। लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने से आपके शरीर में रक्त प्रवाह में सुधार होता है। साथ ही केले में विटामिन बी 6 होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है, जिससे एनीमिया से पीड़ित लोगों की मदद होती है।

केले में पाए जाने वाले आयरन से बच्चों में एनीमिया की संभावना नहीं रहती है, यानी वे एनीमिया से सुरक्षित रहते हैं।

तो मुझे उम्मीद है कि आपको पढ़ने में मज़ा आ रहा होगा, केले के और भी कई फायदे हैं, जिसके चलते हम आपको एक केला खाने और इसे अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करने के लिए कह रहे हैं।

पाचन में सुधार करता है

कब्ज हो या दस्त दोनों ही मामलों में केला बहुत फायदेमंद होता है।

जो लोग यात्रा करते रहते हैं वे अक्सर ठीक से खाना न खाने के कारण कब्ज से परेशान रहते हैं, ऐसे लोग केला खाकर अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

दस्त की समस्या हो तो केले को मसल कर इमली या नमक के साथ खाएं। इससे निजात पाने के लिए यह बहुत ही कारगर है।

केला पेट के एसिड को बेअसर करता है और पेट के अल्सर से बचाता है। केला नरम, आसानी से पचने वाला, रेशेदार और गैर-रसदार होता है जो अल्सर के इलाज में बहुत फायदेमंद होता है।

केला खाने से गैस की समस्या नहीं होती है। यह अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है और गैस पैदा करने वाले अमित्र बैक्टीरिया से हमारी रक्षा करता है। केले आसानी से पच जाते हैं और जठरांत्र संबंधी मार्ग को परेशान नहीं करते हैं.

केले में मौजूद रेसिस्टेंट स्टार्च पच नहीं पाता और बड़ी आंत में जाकर खत्म हो जाता है। जहां यह स्वस्थ बैक्टीरिया के लिए एक प्रभावी पोषण माध्यम के रूप में कार्य करता है.

किसी व्यक्ति को गैस्ट्राइटिस होने पर केला खाया जा सकता है और जब कोई व्यक्ति दस्त से प्राकृतिक रूप से पीड़ित होता है तो वे खोए हुए खनिजों को बहाल कर देते हैं.

साथ ही केला प्राकृतिक एंटी-एसिड होता है इसलिए दिन में दो केले खाने से एसिडिटी से बचाव हो सकता है। सुबह केला खाने से पूरे दिन एसिडिटी से बचाव होता है.

मूड सही करने में सहायता करता है (तनाव का स्तर गिरता है)

यह वास्तव में ज्ञात है कि केले आपके मूड को बेहतर बना सकते हैं। इनमें ट्रिप्टोफैन होता है, जिसे आपके शरीर को सेरोटोनिन (खुशी के हार्मोन के रूप में भी जाना जाता है) प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

केले में औसतन 27 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है। मैग्नीशियम आपके हृदय की मांसपेशियों और प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक से काम करने में मदद करता है। साथ ही, यह खनिज अच्छे मूड और स्वस्थ नींद के लिए जिम्मेदार होता है। नतीजतन, यह आपको अधिक आराम और खुश महसूस कराता है।

गहरी और अच्छी नींद के लिए 8 टिप्स पढ़िए अगर आपको ढंग से नींद नही आती है.

यदि आप उदास हो रहे हैं और मूड खराब हो रहा है और अच्छा महसूस नहीं हो रहा है, तो एक दो केले खाएं, इससे आपका अवसाद कम हो जाता है और आपका मूड ठीक हो जाता है।

केले में ट्रिप्टोफैन की मात्रा होती है जो शरीर में जाकर सेरोटोनिन रसायनों में बदल जाती है। सेरोटोनिन वह रसायन है जो हमारे मूड को बढ़ाता है और हम अच्छा महसूस करते हैं।

विटामिन और मिनरल्स से भरपूर (आपके विटामिन की कमी पूरी हो जाएगी)

केले पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं विटामिन और प्राकृतिक चीनी जैसे सुक्रोज और फ्रुक्टोज, औसतन एक केले में विटामिन बी 6 की दैनिक आवश्यकता का लगभग 20% होता है।

यह आपके शरीर को स्वस्थ कोशिकाओं को बनाने के लिए आवश्यक इंसुलिन, हीमोग्लोबिन और अमीनो एसिड का उत्पादन करने में मदद करता है।

हालांकि हम आमतौर पर सोचते हैं कि संतरे और स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी की सबसे बड़ी मात्रा होती है, केले में इस महत्वपूर्ण पदार्थ के दैनिक मानदंड का 15% होता है।

विटामिन सी एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है जो हानिकारक मुक्त कणों, अपर्याप्त इलेक्ट्रॉनों वाले सक्रिय अणुओं को निष्क्रिय करता है जो शरीर की कोशिकाओं को नष्ट कर सकते हैं। यह शरीर की वाहिकाओं को स्वस्थ रखने और कोलेजन का उत्पादन करने में भी मदद करता है।

केला खाने से तनाव कम होता है, मांसपेशियां रिलैक्स रहती हैं और विटामिन बी6 की वजह से अच्छी नींद आती है।

केला हमारी आंखों की रोशनी के लिए अच्छा होता है, भले ही इसमें विटामिन ए की मात्रा कम हो, लेकिन यह हमारी आंखों के स्वास्थ्य और दृष्टि को बेहतर बनाने के लिए काफी है।

केले गुर्दे के विकारों के लिए अच्छे हैं; उच्च पोटेशियम सामग्री के कारण गुर्दे की विफलता की स्थिति में उन्हें नहीं खाना चाहिए।

केले के कुछ अन्य लाभ

  • यह फल उन लोगों के लिए भी अच्छा है जिन्हें कुछ खाद्य पदार्थों से एलर्जी है, जिससे त्वचा पर चकत्ते और अपच हो जाते हैं। प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जिनमें अमीनो एसिड होते हैं जिन्हें शरीर बर्दाश्त नहीं कर सकता है और भोजन से एलर्जी है, लेकिन केले में मौजूद अमीनो एसिड हमें एलर्जी से बचाते हैं।
  • ज्यादा शराब पीने से होने वाले हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए केला मिल्कशेक सबसे अच्छा विकल्प है, अगर आप दूध से बचना चाहते हैं तो इसे दही और शहद के साथ भी ले सकते हैं।
  • अपने दैनिक जीवन में केले को अच्छी मात्रा में शामिल करने से हमारा तंत्रिका तंत्र स्वस्थ रहता है, याददाश्त बढ़ती है और सीखने की क्षमता भी बढ़ती है।
  • केला हमारी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है, इसमें वे सभी पोषक तत्व होते हैं जो हमारी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। यह हमारी त्वचा को सुखाकर नमी से बचाता है। अगर आपकी त्वचा रूखी दिख रही है, तो एक पके केले को मैश करके अपने चेहरे पर लगाएं। फिर 15-20 मिनट बाद इसे धो लें आपको लगेगा कि आपकी त्वचा मुलायम और चिकनी है।
  • केला और शहद को मिलाकर आप त्वचा के पिगमेंटेशन से भी छुटकारा पा सकते हैं। डेड स्किन को हटाने के लिए सबसे अच्छे केले में चीनी के कुछ दाने मिलाकर केले को स्क्रब की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है, केला त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा और चीनी के दाने रूखी त्वचा को हटाने में मदद करेंगे।
  • सूजी हुई आंखें किसे पसंद हैं? लेकिन क्या करें, किनारे के साथ सूजन भी आती है, केले को मसल कर आंखों के नीचे 15-20 मिनट के लिए लगाएं और फिर धो लें. इससे आंखों के नीचे की सूजन कम हो जाती है।
  • केला गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत अच्छा है यह एक ऐसा फल है जो गर्भावस्था, बीमारी, एसिडिटी, अपच, कब्ज, पैर में ऐंठन, मिजाज आदि के दौरान होने वाली कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। यह (माँ और बच्चे) दोनों के लिए फायदेमंद है। यह बच्चे के विकास के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
  • केला खाने से धूम्रपान की इच्छा को कम करने में मदद मिल सकती है।

अधिक मात्रा में KELA KHANE KE NUKSAN

किसी भी चीज़ की अधिक मात्रा में सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक ही होता है. आपने अंग्रेजी में तो सुना ही होगा “EXCESS OF ANYTHING IS BAD”

  1. केले में fructose होता है जो के नेचुरल शुगर होता है. इसलिए इसे अध‍िक मात्रा में खाते हैं तो यह नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे कई बार सिरदर्द और नींद में परेशानी हो सकती है. 
  2. केले में टाइरोसिन नामक अमीनो एसिड होता है, जो हमारा शरीर उसे टायरामाइन में बदलता जाता है. टायरामाइन माइग्रेन और दर्द को ट्रिगर कर सकता है. 
  3. केले स्टार्च से भरपूर होते हैं जो अंततः दांतों को सडाने का कारण बन सकते हैं. यह चॉकलेट, च्यूइंग गम या कैंडीज से भी ज्यादा नुकसानदायक हो सकते हैं.
  4. केला विटामिन बी 6 से भरपूर होता है और केले के अधिक सेवन से तंत्रिका(nervous system) को नुकसान पहुंचता है. 
  5. जिन लोगों को अस्थमा है, उन्हें अपने आहार में केले का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे सूजन और एलर्जी भी हो जाती है.
  6. केला खाने से पेट अच्छे से साफ होता है, लेकिन केले में टैनिट एसिड होता है, और बड़ी मात्रा में, टैनिक एसिड पेट में जलन, उल्टी और जिगर(liver) की क्षति जैसे दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है. 
  7. केले में स्टार्च होता है, तो इसे पचाने में वक्त लगता है. कई बार इसी कारण से पेट में दर्द की शिकायत होती है. केला अच्छे से पका न हो तो पेट दर्द के साथ उलटी जैसी समस्या भी हो सकती है.

एक मध्यम आकार के केले के पोषण संबंधी तथ्य

Nutrient (1 MEDIUM BANANA) (118 g)Value
Calories105
Total Fat0.4 g
Sodium1.2 mg
Potassium422.4 mg
Total Carbohydrate
Dietary fiber
Sugar
27 g
3.1 g
14 g
Protein1.3 g
Vitamin A1%
Vitamin B-620%
Vitamin C17%
Magnesium7%
NUTRITIONAL FACTS OF BANANA IN HINDI
*प्रतिशत दैनिक मूल्य 2,000 कैलोरी आहार पर आधारित होते हैं। आपकी कैलोरी की जरूरतों के आधार पर आपके दैनिक मूल्य अधिक या कम हो सकते हैं।

लोग यह भी पूछते हैं:

एक दिन में कितने केले खाना सुरक्षित है?

केला दुनिया के सबसे लोकप्रिय फलों में से एक है। वे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरे हुए हैं, लेकिन बहुत अधिक खाने से आप अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकते हैं। किसी एक भोजन की अत्यधिक मात्रा वजन बढ़ाने और पोषक तत्वों की कमी में योगदान कर सकती है।

कई स्वस्थ लोगों के लिए प्रति दिन एक से 2 केले को मध्यम सेवन के रूप में लिया जाता है।

क्या केले से पेट की चर्बी बढ़ती है?

नहीं, यदि आप उन्हें मध्यम मात्रा में लेते हैं तो केले आपके पेट की चर्बी नहीं बढ़ाते हैं। केले को आप नाश्ते के रूप में खा सकते हैं इससे आपका पेट नहीं बढ़ेगा। किसी एक भोजन की अत्यधिक मात्रा वजन बढ़ाने और पोषक तत्वों की कमी में योगदान कर सकती है।

केला खाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

केला या कोई भी फल खाने का सबसे अच्छा समय सुबह या नाश्ते के साथ होता है क्योंकि उस दौरान हमारा पेट खाली रहता है और यह सभी पोषक तत्वों को पूरी तरह से अवशोषित कर लेता है।

क्या रोजाना एक केला खाना ठीक है?

हां, रोजाना एक केला खाना ठीक है लेकिन मध्यम मात्रा में, जैसा कि हमने ऊपर चर्चा की।

निष्कर्ष (CONCLUSION)

अब हम आप सभी को केले के बारे में बता चुके हैं जैसे KELA KHANE KE FAYDE AUR NUKSAN, उनके पोषण और इससे जुड़े जोखिम। और हमने उपरोक्त सभी संबंधित प्रश्नों के उत्तर दिए।

अब आप पर निर्भर है कि आप इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करते हैं या नहीं, लेकिन हम आपसे अनुरोध करते हैं कि स्वस्थ जीवन जीने के लिए इसे खाएं और खुद को सक्रिय रखें।

अब, नीचे टिप्पणी करें और अपने विचार दें कि आप किन विषयों में रुचि रखते हैं और आने वाले दिनों में देखना चाहते हैं और स्वास्थ्य विषयों पर अधिक सामग्री के लिए हमें फॉलो करें, और इस लेख को अपने प्रियजनों के साथ साझा करें।

Share to your loved ones
Default image
Kaise Kya Kare(Team)
Kaise kya kare(Team) एक लेखको का समूह है जो आपके लिए रोचक लेख लिखते आये है और आगे भी लिखेंगे.
Articles: 11

Leave a Reply